1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Hing Cultivation: भारत में पहली बार पैदा होगी हींग, जानिए कहां हो रही है खेती

Hing Cultivation: भारत में पहली बार पैदा होगी हींग, जानिए कहां हो रही है खेती

भारत हर साल 600 करोड़ रुपए की हींग अफगानिस्तान, ईरान और उजबेकिस्तान सहित मध्य एशिया के विभिन्न देशों से आयात करता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 20, 2020 12:55 IST
HEENG- India TV Paisa
Photo:FILE

HEENG

नई दिल्ली। हींग (Asafoetida) भारतीय पकवानों के सबसे जरूरी मसालों में से एक है। भारत में शायद ही कोई घर होगा जहां के रसोईघरों से हींग की खुशबू न आती हो। विभिन्न औषधीय गुणों वाली हींग सदियों से भारत के घरों में प्रयोग की जाती है। लेकिन आपको यह जानकार ताज्जुब होगा कि भारत में पूरी दुनिया की करीब 40 फीसदी हींग की खपत होती है। लेकिन हींग भारत में अभी तक पैदा ही नहीं होती है। भारत हर साल 600 करोड़ रुपए की हींग अफगानिस्तान, ईरान और उजबेकिस्तान सहित मध्य एशिया के विभिन्न देशों से आयात करता है। 

लेकिन अब पहली बार देश में ही हींग उगाई जाएगी। सीएसआईआर (CSIR) और इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (IHBT), पालमपुर ने पहली बार देश में ही हींग उगाने का काम शुरू किया है। सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल (DG, CSIR) डॉ. शेखर मांडे कहते हैं कि हींग उगाने के लिए 2016 से ही रिसर्च की जा रही है।

हिमाचल प्रदेश के सुदूर लाहौल घाटी के किसानों के खेती के तरीकों में एक ऐतिहासिक बदलाव आया है। अब यहां के किसानों ने इस इलाके की ठंडी रेगिस्तानी परिस्थितियों में व्यापक पैमाने पर बंजर पड़ी जमीन का सदुपयोग करने के उद्देश्य से अब हींग की खेती को अपनाया है। 

Write a comment