1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश के कुछ हिस्सों में अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कहां कितनी छुट्टियां

देश के कुछ हिस्सों में अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कहां कितनी छुट्टियां

देश में अलग अलग जगह कुल 13 दिन बैंक बंद हैं हैं हालांकि किसी एक प्रदेश में अधिकतम छुट्टियां 11 हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 28, 2020 22:52 IST
Bank Holiday- India TV Paisa
Photo:PTI

Bank Holiday

नई दिल्ली। अगले महीने अगर बैंक का कोई जरूरी काम निपटाने की योजना बना रहे हैं तो आपको समय का काफी ख्याल रखना पड़ेगा। दरअसल लॉकडाउन और छुट्टियों की वजह से मई के महीने में बैंक काफी कम वक्त के लिए ही खुलेंगे। देश में फिलहाल लॉकडाउन जारी है जिसमें बैंकों में कामकाज का समय घटाकर 10 बजे से 2 बजे तक कर दिया गया है। वहीं अगले महीने देश के कुछ हिस्सों में बैंक 13 दिन तक बंद रहने वाले हैं। इसमें शनिवार और रविवार की पहले से सामान्य छुट्टियां भी शामिल हैं। लॉकडाउन बढ़ने की आशंका और छुट्टियों की वजह से आपके लिए जरूरी है कि बैंक के काम निपटाने के लिए पहले से सोच विचार कर लें।आइये आपको बताते हैं कि किस किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

सबसे पहले आपको बता दे कि मई के महीने में 5 रविवार पड़ रहे हैं। जो कि 3 मई, 10 मई, 17 मई, 24 मई और 31 मई को पड़ेंगे इसके अलावा 9 मई का दूसरा शनिवार और 23 मई को चौथा शनिवार पड़ेगा। इस तरफ से 7 दिन बैंक बंद रहेंगे।

1 मई- पहली मई को मजदूर दिवस मनाया जाता है। इस बार ये शुक्रवार को पड़ रहा है। इस दिन आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गोवा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र (महाराष्ट्र दिवस), मणिपुर, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल को बैंक बंद रहेंगे।

7 मई- इस दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी। इस दिन अंडमान निकोबार, अरुणांचल प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्धाख, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नई दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड. पश्चिम बंगाल

8 मई – इस दिन पश्चिम बंगाल में गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर के जन्मदिवस के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे

21 और 22 मई- जम्मू कश्मीर और लद्धाख में शब ए कद्र और जुमा अलविदा के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे

25 मई को पूरे देश में ईद के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे।

Write a comment
X