Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत नेट परियोजना से 16 राज्यों में मिलेगा तेज इंटरनेट, 19941 करोड़ के ग्लोबल टेंडर आमंत्रित

भारत नेट परियोजना से 16 राज्यों में मिलेगा तेज ब्रॉडबैंड इंटरनेट, 19941 करोड़ के ग्लोबल टेंडर आमंत्रित

विशेष उद्देश्यीय कंपनी बीबीएनएल ने मंगलवार को 16 राज्यों के ग्रामीण इलाकों में उच्च गति के ब्राडबैंड सेवाओं के क्रियान्वयन को लेकर 19,041 करोड़ रुपये की भारत नेट परियोजना के लिये बोलियां आमंत्रित की।

India TV Tech Desk Edited by: India TV Tech Desk
Published on: July 21, 2021 9:35 IST
भारत नेट परियोजना से 16...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

भारत नेट परियोजना से 16 राज्यों में मिलेगा तेज इंटरनेट, 19941 करोड़ के ग्लोबल टेंडर आमंत्रित

नयी दिल्ली। विशेष उद्देश्यीय कंपनी बीबीएनएल ने मंगलवार को 16 राज्यों के ग्रामीण इलाकों में उच्च गति के ब्राडबैंड सेवाओं के क्रियान्वयन को लेकर 19,041 करोड़ रुपये की भारत नेट परियोजना के लिये बोलियां आमंत्रित की। इसके तहत सरकार परियोजना को व्यवहारिक बनाने के लिये वित्त पोषण उपलब्ध कराएगी। बीबीएनएल ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत ब्राडबैंड नेटवर्क लि. (बीबीएनएल) ने भारत नेट के विकास (तैयार करना, उन्नत बनाना, परिचालन और रखरखाव तथा उपयोग) के लिये वैश्विक निविदा जारी कर बोलियां आमंत्रित की है।

इसका विकास सार्वजनिक-निजी भागीदारी में 16 राज्यों में नौ अलग पैकेज में किया जाएगा। इसमें छूट अवधि 30 साल है।’’ परियोजना के तहत सरकार की 16 राज्यों के 3.

61 लाख गांवों (ग्राम पंचायतों समेत) को शामिल करने की योजना है। ये राज्य हैं केरल, कर्नाटक, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश।

मौजूदा भारत नेट परियोजना के तहत प्रखंड और ग्राम पंचायतों के बीच आप्टिकल फाइबर केबल (मुख्य रूप से) बिछाकर देश के सभी ग्राम पंचायतों को जोड़ा जा रहा था। अब भारत नेट का दायरा बढ़ाते हुए देश के सभी करीब 6.43 लाख गांवों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement