Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रदूषण कम करने का चीन ने निकाला नया तोड़, इस साल 2500 छोटी इकाइयां होंगी बंद

प्रदूषण कम करने का चीन ने निकाला नया तोड़, इस साल 2500 छोटी इकाइयां होंगी बंद

चीन ने प्रदूषण को कम करने के लिए एक नई योजना बनाई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 2500 छोटी प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों को बंद किया जाएगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 09, 2016 15:45 IST
प्रदूषण कम करने का चीन ने निकाला नया तोड़, इस साल 2500 छोटी इकाइयां होंगी बंद- India TV Paisa
प्रदूषण कम करने का चीन ने निकाला नया तोड़, इस साल 2500 छोटी इकाइयां होंगी बंद

बीजिंग। चीन ने प्रदूषण को कम करने के लिए एक नई योजना बनाई है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ द्वारा शनिवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 2500 छोटी प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों को बंद किया जाएगा। चीन में इन दिनों प्रदूषण एक चिंता का विषय बना हुआ है। चीन में फैक्ट्रियों से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ कई सालों से विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं।

शिन्‍हुआ ने बताया कि चीन की राजधानी बीजिंग के चार जिलों में, जो कि इस सर्दियों में सबसे ज्‍यादा प्रदूषित पाए गए हैं, इस साल के अंत तक 2500 कंपनियों को पूरी तरह से बंद किया जाएगा। अगले साल इनकी संख्‍या और अधिक बढ़ाई जाएगी। एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक प्रदूषण फैलाने वाली छोटी इकाइयों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी की वजह से प्रदूषण काफी बढ़ गया है, इनमें रेस्‍टॉरेंट, होटल्‍स और गैराज शामिल हैं, जिनके बंद होने से प्रदूषण में भारी कमी आएगी इसके अलावा शहर में हाई एनर्जी कंज्‍यूमिंग कंपनियों को भी बंद किया जाएगा।

पिछले महीने बीजिंग ने भारी वायु प्रदूषण को देखते हुए अपना दूसरा रेड अलर्ट जारी किया था, जिसके तहत स्‍कूलों को बंद किया गया था और आउटडोर कंस्‍ट्रक्‍शन पर प्रतिबंध लगाया गया था। शनिवार को पर्यावरण मंत्रालय ने चेतावनी जारी कर कहा है अगले हफ्ते बीजिंग, हेबेई और इसके नजदीकी प्रोवीनेंस ताइनजिन में भारी कोहरा वापस लौट सकता है। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि बीजिंग का औसत पीएम2.5 2015 में 80.6 माइक्रोग्राम प्रति क्‍यूबिक मीटर रहा है, जो राष्‍ट्रीय मानक से 1.3 गुना अधिक है। चीन ने कोयले का उपभोग काफी कम कर दिया और प्रदूषण पैदा करने वाली कंपनियों को बंद किया है, बावजूद इसके पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों का मानना है कि चीन 2030 तक राष्‍ट्रीय वायू प्रदूषण मानकों को हासिल नहीं कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement