Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिगबास्केट से मंगाते हैं सामान तो सावधान! हैकर्स ने चुराए 2 करोड़ यूजर्स के ईमेल, पासवर्ड, फोन नंबर और पते

बिगबास्केट से मंगाते हैं सामान तो सावधान! हैकर्स ने चुराए 2 करोड़ यूजर्स के ईमेल, पासवर्ड, फोन नंबर और पते

आप भी बिग बास्केट के ग्राहक हैं तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है।बिगबास्केट के करीब 2 करोड़ ग्राहकों का डाटा डार्क वेब पर लीक हो गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 27, 2021 9:34 IST
बिगबास्केट से मंगाते...- India TV Paisa
Photo:BIG BASKET

बिगबास्केट से मंगाते हैं तो सावधान! हैकर्स ने 2 करोड़ यूजर्स के ईमेल, फोन नंबर और पते हो गए चोरी

आप भी बिग बास्केट के ग्राहक हैं तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है।  बिगबास्केट के करीब 2 करोड़ ग्राहकों का डाटा डार्क वेब पर लीक हो गया है। बीते साल 7इनवंबर में कंपनी के डाटा लीक की खबर आई थी। कंपनी ने खुद इसे डेटा लीक की पुष्टि की थी। बता दें कि इस डाटा लीक में ग्राहकों के ई.मेल एड्रेस, फोन नंबर, पासवर्ड जैसी जानकारियां शामिल हैं। इस लीक में फिजिकल एड्रेस और डेट ऑफ बर्थ भी शामिल हैं। हैकर्स ने डार्क वेब पर बिगबास्केट यूजर्स का यह डाटा फ्री में उपलब्ध करा दिया है। एक अन्य हैकर ने दावा है कि उसके बाद यूजर्स के पासवर्ड भी एंक्रिप्टेड फॉर्म में हैं।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

कथित तौर पर बिग बास्केट डेटाबेस प्रकाशित करने वाले हैकर को शाइनीहंटर्स नाम से जाना जाता है। किसी प्रसिद्ध साइबर क्राइम फोरम पर सप्ताहांत में डाउनलोड करने के लिए डेटाबेस किसी को भी उपलब्ध कराया गया था। शाइनी हंटर्स एक ही हैकिंग ग्रुप है। जिसने ख़तरनाक सास प्रदाता साइबल के अनुसार 11 अलग.अलग कंपनियों के कुल 73.2 मिलियन उपयोगकर्ता रिकॉर्ड वाले डेटाबेस के साथ एक डार्क वेब हैकिंग मार्केटप्लेस को डाटा देना शुरू कर दिया है। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

दुर्भाग्य से, बिग बास्केट एकमात्र भारतीय स्टार्टअप नहीं था जिसने पिछले साल अपने सुरक्षा तंत्र में डेटा लीक या बग्स की सूचना दी थी। व्हाइटहैट जूनियर और डंज़ो भी स्टार्टअप्स में शामिल थे जिन्होंने अपने डेटा लीक की खबर दी थी।

बिग बास्केट डाटा लीक कब हुआ

साइबल के अनुसार, पहला ब्रीच 14 अक्टूबर को हुआ और 30 अक्टूबर को इसके बारे में पता चला। बाद में 1 नवंबर को बिग बास्केट को इसका खुलासा किया गया। साइबेल ने यह भी दावा किया कि डेटा को 40000 डाॅलर में डार्क वेब पर बेचा गया था। हैकर्स ग्रुप में फैमस डार्क वेब पर सभी यूजर्स का डाटा उपलब्ध है जिसमें कई तरह की निजी जानकारियां शामिल हैं। भारतीय साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने इस डाटा लीक को लेकर ट्वीट किया है। इससे पहले पिछले साल नवंबर में भी बिगबास्केट का डाटा लीक हुआ था। डार्क वेब पर पिछले पूरे सप्ताह तक डाटा डाउनलोड करने की सुविधा थी। कई यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में मौजूद थे जिनकी बिक्री डार्क वेब पर हो रही थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement