Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कालाधन: गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए अधिसूचना जारी करेगा CBDT

कालाधन: गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए अधिसूचना जारी करेगा CBDT

CBDT कालाधन संबंधी अनुपालन सुविधा के तहत घोषित की गई संपत्ति की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए एक नई अधिसूचना जारी कर सकता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 07, 2016 21:38 IST
कालाधन: गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए अधिसूचना जारी करेगा CBDT- India TV Paisa
कालाधन: गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए अधिसूचना जारी करेगा CBDT

नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) कालेधन संबंधी अनुपालन सुविधा के तहत घोषित की गई संपत्ति की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए एक नई अधिसूचना जारी कर सकता है। उल्लेखनीय है कि कालेधन की घोषणा करने संबंधी मौजूदा अनुपालन सुविधा खिड़की 30 सितंबर को बंद होगी। इसके तहत दी गई जानकारी को पूरी तरह गोपनीय रखने का आश्वासन सरकार एक बार फिर देना चाहती है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस अधिसूचना में आयकर कानून की धारा 138 के प्रावधानों का उल्लेख किया जाएगा जिसके अनुसार करदाता से जुड़ी सूचना गोपनीय है और इसे किसी अन्य के साथ साझा नहीं किया जा सकता। अधिकारी के अनुसार, विभाग को सबसे अधिक सवाल आय घोषणा योजना (आईडीएस) तथा घरेलू कालाधन अनुपालन सुविधा के तहत गोपनीयता से जुड़े तथ्यों के बारे में मिल रहे हैं। इस तरह मिली जानकारी को गोपनीयता बनाए रखने का आश्वासन देने वाली एक अधिसूचना शीघ्र ही जारी की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न व्यापार संगठनों ने हाल ही में वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बैठक में भी यह मुद्दा उठाया था। अधिकारी ने कहा, अधिसूचना से सरकार के शब्दों को वैधानिकता मिलेगी। CBDT द्वारा अधिसूचना शीघ्र ही जारी किए जाने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि आईडीएस चार महीने के लिए, एक जून से लेकर 30 तिसंबर तक खुली रहेगी। इसे सफल बनाने के लिए सीबीडीटी व आयकर विभाग ने अनेक कदम उठाए हैं। CBDT ने इस योजना को सफल बनाने के लिये आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देते हुए विभिन्न शंकाओं को दूर भी किया है। इस तरह के सवाल और जवाबों के तीन सैट अब तक जारी किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Compliance Window: टैक्स चोरों को मिल सकती है और मोहलत, किस्तों में भी कर सकेंगे ब्लैकमनी को व्हाइट

यह भी पढ़ें- Black Money: स्विस बैंकों में विदेशी धन रखने के मामले में 75वें स्थान पर खिसका भारत, ब्रिटेन टॉप पर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement