Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Boeing का जुलाई में नहीं बिका एक भी 737 मैक्‍स हवाई जहाज, 43 का ऑर्डर हुआ रद्द

Boeing का जुलाई में नहीं बिका एक भी 737 मैक्‍स हवाई जहाज, 43 का ऑर्डर हुआ रद्द

इससे पहले जून में भी बोइंग द्वारा केवल एक 737 मैक्स विमान बेचने और 60 विमानों का ऑर्डर रद्द होने की खबर आई थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 12, 2020 8:40 IST
Boeing sold zero plane in july amid pandemic, Max grounding- India TV Paisa
Photo:USA TODAY

Boeing sold zero plane in july amid pandemic, Max grounding

वाशिंगटन। विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग जुलाई, 2020 में एक भी 737 मैक्स विमान की बिक्री नहीं कर सकी। बिक्री की तो छोड़ें ग्राहकों ने 737 मैक्स विमान के 43 विमानों के ऑर्डर रद्द कर दिए। इंडोनेशिया और इथोपिया की विमान दुर्घटनाओं में शामिल रहे कंपनी के मैक्स विमानों के उड़ने पर लगी रोक से उपजी चुनौतियों का सामना कंपनी को करना पड़ रहा है।

इसके अलावा कोविड-19 महामारी के चलते पूरा बाजार त्रस्त है। इससे पहले जून में भी बोइंग द्वारा केवल एक 737 मैक्‍स विमान बेचने और 60 विमानों का ऑर्डर रद्द होने की खबर आई थी। विमानों के ऑर्डर रद्द होने और महामारी के चलते विमानन कंपनियों की हालत पतली रहने की वजह से बोइंग इस साल अब तक कुल 800 विमानों के ऑर्डर का शुद्ध नुकसान झेल चुकी है।

पिछले हफ्ते अमेरिका के विमानन नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने मैक्स विमान के डिजाइन में बदलाव का विस्तृत ब्यौरा जारी किया है। इस विमान के इस साल के अंत तक या 2021 की शुरुआत में सेवा में लौटने की उम्मीद है। गौरतलब है कि अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया और मार्च 2019 में इथोपिया की विमानन कंपनियों के विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। यह दोनों ही विमान बोइंग के 737 मैक्स 8 विमान थे। इन दुर्घटनाओं में क्रमश: 189 और 157 लोगों की जान गई थी। इसके बाद से कई देशों ने मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement