1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सोना खरीदने पर RBI दे रहा है डिस्काउंट, सिर्फ 5 दिन मिलेगा सस्ता Gold

सोना खरीदने पर RBI दे रहा है डिस्काउंट, सिर्फ 5 दिन मिलेगा सस्ता Gold

सोने की लगातार गिरती कीमतों के बीच सस्ते में सोना खरीदने का शानदार मौका है। इस पर RBI अपनी ओर से ग्राहकों को सोने की खरीद पर डिस्काउंट भी दे रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2021 9:42 IST
sovereign gold bond scheme- India TV Paisa

sovereign gold bond scheme

sovereign gold bond scheme : सोने की लगातार गिरती कीमतों के बीच सस्ते में सोना खरीदने का शानदार मौका है। इस पर RBI अपनी ओर से ग्राहकों को सोने की खरीद पर डिस्काउंट भी दे रही है। तो हुआ न सोने पर सुहागा! जी हां सरकार एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 (Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series XII ) लेकर आई है। इसके तहत सोने की बिक्री 1-5 मार्च के बीच की जाएगी। सरकार ने इसके लिए बॉण्ड की कीमत भी तय कर दी है। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का नया निर्गम मूल्य 4,662 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। यहां दस ग्राम की कीमत 46620 रुपए है। बॉन्ड का मूल्य इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिडेट (IBJA) द्वारा दी गई 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय है। ये Gold bond 8 साल के लिए जारी किए जाते हैं और 5 साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है। आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं।

मिलेगा 50 रुपये का डिस्काउंट (Discount on Gold)

यहां आपको सोने की खरीद पर डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से परामर्श कर ऑनलाइन खरीद करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट देने का निर्णय किया है। ऐसे निवेशकों के लिए एक ग्राम सोने का बॉन्ड 4,612 रुपए की दर पर जारी किया जाएगा। दस ग्राम सोना लेने पर ऑनलाइन कीमत 46120 रुपए होगी।

10500 रुपये सस्ता हो चुका है सोना 

सोने में निवेश करने की बात कही जाए तो यह वास्तव में एक स्वर्णिम मौका है। पिछले 6 महीने में सोने की कीमत (Gold rate today) में 18 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट आ चुकी है। अगस्त से सोना करीब 10500 रुपए सस्ता हो चुका है। 2020 में सोने (Gold return) ने 25% का रिटर्न दिया है। इसके अलावा गोल्ड बॉण्ड में पैसा लगाना इसलिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि यहां साल में दो किस्तों में आपको सोने पर ब्याज भी मिलता है। 

कितना कर सकते हैं निवेश 

नवंबर 2015 में इस योजना की शुरुआत हुई थी। इससे फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाने और सोने की खरीद में इस्‍तेमाल होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है। Sovereign गोल्ड बॉन्ड स्कीम के निवेश करने वाला व्यक्ति एक कारोबारी साल में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। निवेशक न्यूनतमम 1 ग्राम और ज्‍यादा से ज्‍यादा 4 किलो तक के लिए निवेश कर सकता है। हिन्दू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए 4 किलो और ट्रस्ट आदि के लिए किसी 1 कारोबारी साल में ज्‍यादा से ज्‍यादा 20 किलो तक निवेश की इजाजत है।

Write a comment
X