Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीनी भंडार सीमा की अवधि अब अक्‍टूबर तक रहेगी जारी, मंत्रिमंडल ने दी अपनी मंजूरी

चीनी भंडार सीमा की अवधि अब अक्‍टूबर तक रहेगी जारी, मंत्रिमंडल ने दी अपनी मंजूरी

सरकार ने खुले बाजार में चीनी की उपलब्धता बढ़ाने तथा कीमत वृद्धि पर अंकुश लगाने के मकसद से इसकी भंडार सीमा छह महीने यानी अक्‍टूबर तक के लिए आज बढ़ा दी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 19, 2017 13:53 IST
चीनी भंडार सीमा की अवधि अब अक्‍टूबर तक रहेगी जारी, मंत्रिमंडल ने दी अपनी मंजूरी- India TV Paisa
चीनी भंडार सीमा की अवधि अब अक्‍टूबर तक रहेगी जारी, मंत्रिमंडल ने दी अपनी मंजूरी

नई दिल्‍ली। सरकार ने खुले बाजार में चीनी की उपलब्धता बढ़ाने तथा कीमत वृद्धि पर अंकुश लगाने के मकसद से इसकी भंडार सीमा छह महीने यानी अक्‍टूबर तक के लिए आज बढ़ा दी। फिलहाल देश के खुदरा बाजारों में चीनी की बिक्री 42-44 रुपए प्रति किलो पर की जा रही है। घरेलू बाजार में चीनी उपलब्धता की कमी के कारण कीमतों पर दबाव बने रहने की आशंका है।

फिलहाल पश्चिम बंगाल के अलावा देश के अन्य भागों में चीनी व्यापारियों के लिए भंडार सीमा 500 टन और कारोबार सीमा 30 दिन है। पश्चिम बंगाल में भंडार सीमा 1,000 टन है। देश का चीनी उत्पादन 2016-17 में दो करोड़ टन रहने का अनुमान है, जो वार्षिक मांग 2.4 से 2.5 करोड़ टन से कम है। घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार ने जून तक 5,00,000 टन कच्ची चीनी के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement