1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कार्लाइल ग्रुप खरीदेगा Airtel के डाटा सेंटर बिजनेस में 25% हिस्‍सेदारी, 1780 करोड़ रुपए का करेगा निवेश

कार्लाइल ग्रुप खरीदेगा Airtel के डाटा सेंटर बिजनेस में 25% हिस्‍सेदारी, 1780 करोड़ रुपए का करेगा निवेश

भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि कार्लाइल समूह की सहयोगी इकाई कम्फर्ट इनवेस्टमेंट 2 ने एयरटेल की पूर्ण स्वामित्व वाली एनएक्स्ट्रा डाटा लिमिटेड में 1780 करोड़ रुपए का निवेश करने के लिए एक समझौता किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 01, 2020 8:54 IST
Carlyle to acquire about 25 pc stake in Airtel's data centre business for about Rs 1,780 cr- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Carlyle to acquire about 25 pc stake in Airtel's data centre business for about Rs 1,780 cr

नई दिल्‍ली। अमेरिका का कार्लाइल ग्रुप भारती एयरटेल के डाटा सेंटर बिजनेस Nxtra Data में 25 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदेगा। बुधवार को कंपनी ने बताया कि यह सौदा 1780 करोड़ रुपए में पूरा होगा। इस सौदे के बाद Nxtra Data की एंटरप्राइज वैल्‍यू 9,084 करोड़ रुपए से अधिक हो जाएगी। सौदा पूरा होने के बाद कार्लाइल ग्रुप के पास 25 प्रतिशत हिस्‍सेदारी होगी और शेष 75 प्रतिशत हिस्‍सेदारी एयरटेल के पास बनी रहेगी।

भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि कार्लाइल समूह की सहयोगी इकाई कम्‍फर्ट इनवेस्‍टमेंट 2 ने एयरटेल की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली एनएक्‍स्‍ट्रा डाटा लिमिटेड में 1780 करोड़ रुपए का निवेश करने के लिए एक समझौता किया है। यह सौदा सीसीआई सहित अन्‍य नियामकीय मंजूरियों पर निर्भर करेगा।

Nxtra का मुख्‍यालय नई दिल्‍ली में है और यह प्रमुख भारतीय और वैश्विक कंपनियों, स्‍टार्ट-अप्‍स, स्‍माल एंड मीडियम उद्यमों और सरकार को डाटा सेंटर सर्विस उपलब्‍ध कराती है। इसके पास 10 बड़े डाटा सेंटर हैं और यह 120 एज डाटा सेंटर के माध्‍यम से ग्राहकों को को-लोकेशन सर्विस, क्‍लाउड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, होस्टिंग प्रबंधन, डाटा बैकअप, डिसेस्‍टर रिकवरी और रिमोट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मैनेजमेंट जैसी सेवाएं उपलब्‍ध कराती है।

बयान में कहा गया है कि उद्यम डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन के दौर में हैं और भारत में डिजिटल सर्विस के लिए उपभोक्‍ता मांग में लगातार इजाफा होने से सुरक्षित डाटा सेंटर की मांग प्रमुखता से बढ़ रही है। Nxtra देश में वृद्धि अवसरों का लाभ उठाने के लिए विविध बड़े डाटा सेंटर्स का निर्माण कर रही है। 

Write a comment
X