Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दफ्तरों में काम करने वाले 7,000 कर्मचारी होंगे बाहर, फोर्ड में बड़े पैमाने पर होगी छंटनी

दफ्तरों में काम करने वाले 7,000 कर्मचारी होंगे बाहर, फोर्ड में बड़े पैमाने पर होगी छंटनी

कार बनाने वाली फोर्ड (Ford) कंपनी दफ्तर वाली करीब 7,000 नौकरियां समाप्त करने जा रही है। यह वैश्विक स्तर पर कार्यरत उसके कार्यबल का 10 फीसदी है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: May 21, 2019 13:20 IST
carmaker company Ford- India TV Paisa
Photo:SOCIAL MEDIA

ford motor cutting jobs

डेट्रायट। कार बनाने वाली फोर्ड (Ford) कंपनी दफ्तर वाली करीब 7000 नौकरियां खत्म करने जा रही है, यह वैश्विक स्तर पर कार्यरत उसके कार्यबल का 10 प्रतिशत है। कंपनी ने कहा कि वह बड़े पैमाने पर पुनर्गठन कर रही है और अगस्त तक हजारों नौकरियों को समाप्त करेगी।

फोर्ड के अनुसार, नौकरशाही समाप्त कर प्रत्येक प्रबंधक को रिपोर्ट करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की योजना से उसे सालाना 60 करोड़ डॉलर सालाना की बचत होगी। कंपनी के इस कदम से अमेरिका में करीब 2300 नौकरियां समाप्त होगी। इसमें 1,500 कटौती पहले ही की जा चुकी है। करीब 500 कर्मचारियों की छंटनी इस सप्ताह होगी।

कर्मचारियों को दिए नोटिस में सीईओ जिम हैकेट (Ford President and CEO Jim Hackett) ने कहा कि पुनर्गठन का चौथा चरण 21 मई 2019 से शुरू होगा। रोजगार में ज्यादातर कटौती 24 मई तक पूरी हो जाएगी। वहीं फोर्ड अब सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जबरदस्त टक्कर देने की तैयारी कर रही है। विटारा ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू और ह्यूंदै क्रेटा को टक्कर देने के लिए फोर्ड कंपनी नई SUV लाने की योजना बना रही है। फोर्ड ने इस सब-4 मीटर एसयूवी को 'बीएक्स744' BX744 कोडनेम दिया है।

यही नहीं, फोर्ड इंडिया (Ford India) ने भारत में महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के साथ टाइअप किया है, इसे लेकर वाहन बाजार में हलचल है। खबर यह है कि दोनों कंपनियां साथ मिलकर नए वाहन बाजार में उतारने की योजना बना रही हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement