1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन में नए कोरोना केस में आई कमी, अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की योजना

चीन में नए कोरोना केस में आई कमी, अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की योजना

चीन में वायरस से संक्रमण के सिर्फ 19 नए मामले मिले

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 10, 2020 15:38 IST
coronavirus- India TV Paisa

coronavirus

नई दिल्ली। चीन में अब कोरोनावायरस के नए मामलों में कमी आ रही है। सोमवार को चीन में वायरस से संक्रमण के सिर्फ 19 नए मामले मिले हैं। ये संख्या 18 जनवरी के बाद से सबसे कम है। चीन की सरकार को अब वायरस पर नियंत्रण की उम्मीद बंध गई है। इसी वजह से चीन ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और लोगों का भरोसा जीतने की कोशिश तेज कर दी है। इसी कड़ी में चीनी राष्ट्रपति ने वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान का पहली बार दौरा किया है। वहीं चीन की सरकार ने शंघाई में 112 बड़ी परियोजनाएं बहाल करने का भी फैसला लिया है। 

अब तक कुल 35 बड़ी परियोजनाओं में कामकाज बहाल होने लगा है, इन परियोजनाओं में कुल 41 अरब 80 करोड़ युआन का निवेश है। मार्च के अंत तक शंघाई में 112 बड़ी परियोजनाओं में कामकाज व्यापक तौर पर बहाल होगा, जिनमें कुल निवेश 72 अरब 10 करोड़ युआन है। शंघाई शहर में उद्यमों की टैक्स कटौती और वित्तीय सहायता सहित 28 राहत पैकेज जारी हुए हैं, ताकि उद्यमों के उत्पादन बहाल करके स्थिर और स्वस्थ विकास की गारंटी दी जा सके।

चीनी राष्ट्रीय विकास आयोग के मुताबिक, 8 मार्च तक चीन-यूरोप रेलवे पर 90 प्रतिशत से अधिक कामकाज बहाल हो गया। फरवरी के अंत तक 1132 चीन-यूरोप रेलगाड़ी की यात्रा हो चुकी हैं, जो गत वर्ष की समान अवधि से 6 प्रतिशत का इजाफा हुआ। आने वाले समय में चीन-यूरोप रेलवे के सुरक्षित, स्थिर और उच्च कारगर परिचालन के लिए सुनिश्चित कदम उठाया जाएगा।

Write a comment
X