Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन का कंट्री कोड डोमेन ".cn" बना दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन, जर्मनी को छोड़ा पीछे

चीन का कंट्री कोड डोमेन ".cn" बना दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन, जर्मनी को छोड़ा पीछे

चीन का कंट्री कोड डोमेन ‘.cn’ इंटरनेट में दुनिया का सबसे ज्‍यादा उपयोग होने वाला कॉमन डोमेन बन गया है। इसके 1.636 करोड़ यूजर्स हैं।

Shubham Shankdhar Shubham Shankdhar
Updated on: January 09, 2016 13:12 IST
चीन का कंट्री कोड डोमेन “.cn” बना दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन, जर्मनी को छोड़ा पीछे- India TV Paisa
चीन का कंट्री कोड डोमेन “.cn” बना दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन, जर्मनी को छोड़ा पीछे

बीजिंग। चीन का कंट्री कोड डोमेन ‘.cn’ इंटरनेट में दुनिया का सबसे ज्‍यादा उपयोग होने वाला कॉमन डोमेन बन गया है। इसके 1.636 करोड़ यूजर्स हैं। जर्मनी के ‘.de’ डोमेन को पीछे छोड़कर चीन ने यह स्थान हासिल किया है।

चाइना इंटरनेट नेटवर्क इंफोर्मेशन सेंटर (सीएनएनआईसी), जो इस डोमेन को मैनेज करता है, द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक 2015 के अंत में ‘.cn’ के 1.636 करोड़ यूजर्स थे। सीएनएनआईसी के प्रमुख ली शीडोंग ने कहा कि ‘.cn’ डोमेन दुनिया में डोमेन रेजोल्‍यूशन सर्विस, सुरक्षा और सौम्‍य उपयोग के अनुपात में भी सबसे बड़ा है। ली ने बताया कि चीन ने 2009 में रियल-नेम रजिस्‍ट्रेशन की शुरुआत की थी, ‘.cn’ डोमेन यूजर्स की रुचि को सुरक्षित बनाने और ऑनलाइन चोरी, जालसाजी और धोखाधड़ी से बचाने में सक्षम है। पूर्व में जर्मनी का ‘.de’ डोमेन के पास सबसे ज्‍यादा रजिस्‍टर्ड वेबसाइट थीं।

सीएनएनआईसी ने बताया कि इस डोमेन का चीन की संस्थाओं और कंपनियों द्वारा ही नहीं बल्कि विदेशी संस्‍थाओं और मल्‍टीनेशनल कंपनियों द्वारा भी उपयोग किया जा रहा है। चीन में सभी केंद्रीय और प्रांतीय सरकारों और सभी टेलीकॉम कंपनियों के अलावा कमर्शियल बैंक भी इस डोमेन का उपयोग करते हैं। इस डोमेन का उपयोग करने वाली मल्‍टीनेशनल कंपनियों में एप्‍पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और सिटीबैंक समेत कई नाम शामिल हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चीन में 67 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और यहां 41.3 लाख वेबसाइट हैं। ‘.cn’ का प्रबंधन उद्योग और सूचना मंत्रालय की एक ब्रांच द्वारा किया जाता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement