1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली और आसपास के शहरों में सीएनजी-पीएनजी के दाम घटे, जानिए नई कीमतें

राहत: दिल्ली और आसपास के शहरों में सीएनजी-पीएनजी के दाम घटे, जानिए नई कीमतें

सीएनजी और पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम दिल्ली और आसपास के शहरों में कम हुए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) के अनुसार प्राकृतिक गैस से जुड़े कच्चे माल की लागत में 12.5 प्रतिशत की कटौती से ईंधन सस्ता हुआ है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: October 06, 2019 18:52 IST
CNG, piped cooking gas rate cut in Delhi-NCR, Check latest here- India TV Paisa

CNG, piped cooking gas rate cut in Delhi-NCR, Check latest here

नयी दिल्ली। त्योहारी सीजन में आम लोगों के लिए एक और राहत की खबर है। सीएनजी और पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम दिल्ली और आसपास के शहरों में कम हुए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) के अनुसार प्राकृतिक गैस से जुड़े कच्चे माल की लागत में 12.5 प्रतिशत की कटौती से ईंधन सस्ता हुआ है।

गैस आपूर्ति करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि वाहनों के लिए काम्प्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) का दाम दिल्ली में 1.90 रुपए किलो कम हुआ है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसमें 2.15 रुपए किलो की कमी आयी है। इस कटौती के बाद दिल्ली में सीएनजी का दाम 45.20 रुपए किलो हो गया है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 51.35 रुपए किलो हो गया है। आईजीएल द्वारा अन्य क्षेत्रों में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की कीमत पहले की ही तरह बनी रहेगी। 

आईजीएल ने अलग से मोबाइल पर भेजे संदेश में सूचना दी है कि प्राकृतिक गैस के ग्राहकों के लिये कीमत दिल्ली में 90 पैसे प्रति घन मीटर तथा उत्तर प्रदेश में 40 पैसे प्रति इकाई कम होगी। बयान के अनुसार पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम दोनों जगह 30.10 रुपए प्रति घन मीटर होगा। कंपनी ने आईजीएल सीएनजी स्टेशनों पर आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिए सीएनजी लेने पर नई 'कैशबैक' योजना की भी पेशकश की है। पूरे देश में दिल्ली में सीएनजी सबसे सस्ती होगी। 

रात में मिलेगी एक रुपए प्रति किलो की अतिरिक्त छूट

बयान के अनुसार, 'रात में सीएनजी लेने को बढ़ावा देने के लिए आईजीएल ने एक रुपए प्रति किलो की छूट की पेशकश की है। यह छूट रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक सीएनजी लेने वाले ग्राहकों को दी जाएगी। यह छूट दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आईजीएल के चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर दी जाएगी। इससे ग्राहकों के लिये सीएनजी की कीमत दिल्ली में चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे से 44.20 रुपए किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 50.35 रुपए किलो होगी। इसके अलावा नकद रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये आईजीएल ने सीएनजी पर 50 पैसे किलो की अतिरिक्त छूट देने की घोषणा की है। यह छूट आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिए पूर्वाह्न 11 बजे से शात 4 बजे और देर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक मिलेगी।

chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13