1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले जरूरी जानकारी, स्लॉट खाली होगा तभी होगा रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले जरूरी जानकारी, स्लॉट खाली होगा तभी होगा रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार ने पहली मई से 18 वर्ष से ऊपर की आयू वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी है और इसके लिए आज यानि बुधवार शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 28, 2021 15:25 IST
वैक्सीन के लिए...- India TV Paisa
Photo:PTI

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले जरूरी जानकारी, स्लॉट खाली होगा तभी होगा रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पहली मई से 18 वर्ष से ऊपर की आयु वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी है और इसके लिए आज यानि  बुधवार शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। लेकिन रजिस्ट्रेशन से पहले सरकार की तरफ से महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि 18-44 वर्ष आयुवर्ग के लोग रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान ध्यान रखें कि उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए तभी अप्वाइंटमेंट मिलेगा जब संबधित राज्य सरकार और निजी वैक्सीनेशन केंद्र के पास स्लॉट खाली होगा। सरकार की तरफ से कहा गया है कि भविष्य में ज्यादा स्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे और अभी रजिस्ट्रेशन कराने के दौरान अगर किसी को स्लॉट उपलब्ध नहीं होता है तो वह कुछ समय के बाद फिर से चेक कर सकता है।

कोविन पोर्टल पर होगा रजिस्ट्रेशन 

आज से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल (http://cowin.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस आयु वर्ग के लोग के यदि प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवाना चाहेंगे तो उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी। 45 वर्ष से कम उम्र के लोग राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों के सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स में वैक्सीन लगवाने के लिए भी पात्र होंगे। 

ये हैं वैक्सीन के रेट 

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ राज्यों को 400 रुपये प्रति खुराक और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक उपलब्ध होगा जबकि भारत बायोटेक का ‘कोवैक्सीन’ राज्यों को 600 रुपये प्रति खुराक और प्राइवेट अस्पतालों को 1200 प्रति खुराक मिलेगा। 

राज्यों को दिए ये निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा कि प्रत्येक प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर को एक मई से आरंभ हो रहे वैक्सीनेशन अभियान के मद्देनजर कोविन पोर्टल पर टीकों के प्रकार, उनकी कीमतें और उपलब्ध वैक्सीन की संख्या के बारे में जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए कोविन पोर्टल पर बदलाव किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘‘वैक्सीन के प्रकार और उसकी कीमत कोविन पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे ताकि लोग रजिस्ट्रेशन के समय अपनी सुविधानुसार चयन कर सकें।’’ पत्र में उन्होंने बताया कि प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए होगा।

Write a comment
X