1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोनावयरस के कारण पेरासिटामोल की कीमत में 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी

कोरोनावयरस के कारण पेरासिटामोल की कीमत में 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी

कोरोनावायरस के कारण भारत में एनाल्जेसिक पेरासिटामोल की कीमत में 40 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हुई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में सप्लाई चेन की गड़बड़ी के कारण दवाओं के उत्पादन पर यह असर पड़ा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 17, 2020 20:49 IST
Coronavirus Impact: Paracetamol medicine price jumps by 40 per cent in India- India TV Paisa
Photo:CANCER DRUGS

Coronavirus Impact: Paracetamol medicine price jumps by 40 per cent in India

कोरोनावायरस के कारण भारत में एनाल्जेसिक पेरासिटामोल की कीमत में 40 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हुई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में सप्लाई चेन की गड़बड़ी के कारण दवाओं के उत्पादन पर यह असर पड़ा है। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले एनाल्जेसिक पेरासिटामोल की कीमत भारत में 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में सप्लाई चेन की गड़बड़ी के कारण दवाओं के उत्पादन पर यह असर पड़ा है।

विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमणों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन की लागत में भी 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। Zydus Cadila के चेयरमैन पंकज आर पटेल के मुताबिक, फार्मा इंडस्ट्री को अप्रैल से शुरू होने वाले ड्रग फॉर्म्युलेशन में कमी का सामना करना पड़ सकता है अगर अगले महीने के पहले हफ्ते तक सप्लाई बहाल नहीं की जाती है।

भारत दुनिया भर में जेनेरिक दवाओं के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है और अमेरिकी बाजार में सभी विनिर्माण स्थलों का लगभग 12 प्रतिशत है। यह 80 प्रतिशत एपीआई आवश्यकताओं के लिए चीन पर निर्भर है।

कोरोनावायरस ने अब तक 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत का दावा किया गया है। इस वायरस ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए एक व्यापक मंदी की आशंकाओं को जोर दिया है।

Write a comment
X