Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. महंगाई दर 4 महीने में सबसे ज्‍यादा गिरकर 4.44% पर पहुंची, औद्योगिक उत्‍पादन में भारी तेजी

महंगाई दर 4 महीने में सबसे ज्‍यादा गिरकर 4.44% पर पहुंची, औद्योगिक उत्‍पादन में भारी तेजी

आर्थिक मोर्चे पर सरकार को आज बड़ी राहत मिली है। फरवरी महीने में महंगाई की दर में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं देश में औद्योगिक उत्‍पादन भी तेजी से बढ़ा है। जो कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था और विकास दर के लिए अच्‍छे संकेत हैं।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 12, 2018 19:10 IST
cpi- India TV Paisa
cpi

नई दिल्‍ली। आर्थिक मोर्चे पर लगातार आलोचना झेल रही सरकार को सोमवार को आज बड़ी राहत मिली है। फरवरी महीने में महंगाई की दर में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं देश में औद्योगिक उत्‍पादन भी तेजी से बढ़ा है। जो कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था और विकास दर के लिए अच्‍छे संकेत हैं। सांख्‍यिकी विभाग द्वारा जारी किए गए खुदरा महंगाई दर के आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में महंगाई दर 4.44 फीसदी रही है। जबकि जनवरी महीने में यह 5.07 फीसदी थी। हालांकि रिजर्व बैंक के अनुमान के मुकाबले ये आंकड़ा अभी भी ज्‍यादा है। रिजर्व बैंक ने लघु अवधि में 4 फीसदी की महंगाई दर का अनुमान व्‍य‍क्‍त किया था।

वहीं दूसरी ओर औद्योगिक उत्‍पादन के आंकड़े भी राहत प्रदान करने वाले हैं। जनवरी में औद्योगिक उत्‍पादन की विकास दर 7.5 फीसदी रही। जिसमें सबसे महत्‍वपूर्ण योगदान विनिर्माण क्षेत्र का रहा। विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर 8.7 फीसदी रही। हाल ही में वाहन उद्योग की ओर से प्राप्‍त आंकड़े भी औद्योगिक उत्‍पादन की दर में वृद्धि की ओर ही संकेत कर रहे थे।

केंद्रीय सांख्यिकी विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में औद्योगिक उत्‍पादन की विकास दर 7.1 फीसदी थी, जिसे देखते हुए दिसंबर के आंकड़ों में सुधार दिखाई दिया है। औद्योगिक विकास की दर में बढ़ोत्‍तरी के पीछे बिजली उत्‍पादन में वृद्धि भी एक अहम वजह रही है। जनवरी में बिजली क्षेत्र की विकास दर 7.6 फीसदी रही थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement