Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. DDA housing scheme 2021: आवेदन के लिए बचे आखिरी कुछ दिन, जानिए कैसे और कब तक करें अप्लाई

DDA housing scheme 2021: आवेदन के लिए बचे आखिरी कुछ दिन, जानिए कैसे और कब तक करें अप्लाई

अगर आप दिल्ली में अपना घर खरीदना चाहते है तो आपकी यह इच्छा DDA Housing Scheme 2021 पूरी कर सकती है। डीडीए ने इस स्कीम को हाल ही में लॉन्च किया था। DDA ने इस योजना के तहत कुल 1354 फ्लैट निकाले हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 06, 2021 16:12 IST
DDA housing scheme 2021- India TV Paisa

DDA housing scheme 2021: आवेदन के लिए बचे आखिरी कुछ दिन, जानिए कैसे और कब तक करें अप्लाई

 

नई दिल्ली: अगर आप दिल्ली में अपना घर खरीदना चाहते है तो आपकी यह इच्छा DDA Housing Scheme 2021 पूरी कर सकती है। डीडीए ने इस स्कीम को हाल ही में लॉन्च किया था। DDA ने इस योजना के तहत कुल 1354 फ्लैट निकाले हैं। इन फ्लैट की कीमत मात्र 8 लाख रुपए से शुरु होकर 2 करोड़ रुपए तक रखी है। डीडीए ने इस बार भी प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन बनाया है। आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी है। आवेदन करने के लिए कुछ ही दिन बचे है। खास बात यह है कि इस बार सभी फ्लैट्स बड़े साइज के और पहले से डिवेलप लोकेशन पर तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इसी कारण इस बार मकानों की कीमत पिछली स्कीमों से अधिक है। 

जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया

डीडीए के मुताबिक, शनिवार से डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.org.in पर इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल उपलब्ध करा दी गई है। आवास सॉफ्टवेयर के जरिए स्कीम में आवेदन हो सकेगा। इसके जरिए आवेदक को महज एक बार डीडीए ऑफिस में आने की जरूरत होगी। ऐप्लिकेशन, पेमेंट और पुजेशन सभी कुछ ऑनलाइन होगा। हालांकि कनवेंस डीड की प्रक्रिया के लिए आवेदक को एक बार डीडीए ऑफिस आना होगा। DDA ने इस साल नई हाउसिंग स्कीम में हर वर्ग का ध्यान रखा है। यही वजह है कि लोअर इनकम ग्रुप (LIG), मिडिल इनकम ग्रुप (MIG), हायर इनकम ग्रुप (HIG) कैटेगरी के फ्लैट के साथ (EWS) कैटेगरी वाले फ्लैट भी स्कीम में शामिल किए गए हैं। ये सभी फ्लैट्स दिल्ली के द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, रोहिणी और वसंत कुंज जैसे प्राइम लोकेशन पर है।

कहां कहां हैं फ्लैट्स

डीडीए स्कीम में चार श्रेणियों में मकान उपलब्ध हैं। इसमें हायर इनकम ग्रुप यानि एचआईजी, मिडिफ इनकम ग्रुप यानि एमआईजी, लोअर इनकम ग्रुप यानि एलआईजी तथा जनता फ्लैट्स। अभी तक फ्लैट्स द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी आदि साइटों पर उपलब्ध हैं। लोग साइट, फ्लैट्स आदि को देखकर अपना मन तैयार करें, इसके लिए डीडीए ने लगभग हर साइट पर कुछ सैंपल फ्लैट तैयार किए हैं। 

किस लोकेशन पर कितने फ्लैट्स

बिक्री के लिए कुल 1,354 फ्लैटों में से 230 द्वारका और वसंत कुंज में एचआईजी हैं, और 704 जसोला और द्वारका में एमआईजी श्रेणी के फ्लैट हैं। मंगलापुरी, द्वारका में 275 फ्लैट्स, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए रखे गए हैं। शेष रोहिणी में लो इनकम ग्रुप श्रेणी के फ्लैट हैं।

क्या है ​कीमत

द्वारका सेक्टर 19बी, पाकेट-3 में 352(2बीएचके/एमआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 1 करोड़ 14 लाख रुपये से 1 करोड़ 24 लाख रुपये तक है। द्वारका सेक्टर 16 बी बी, पॉकेट-2 में 348 फ्लैट है। इनकी कीमत 1 करोड़ 16 लाख से 1 करोड़ 27 लाख रुपये है। वसंत कुंज ब्लाक-बी में 4 (2बीएचके/एमआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 66 लाख से 85 लाख रुपये के करीब है। जसोला में 2 करोड़ 14 लाख रुपये का फ्लैट जसोला में 215(3बीएचके/एचआइजी) फ्लैट योजना में आएंगे। इनकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 97 लाख से 2 करोड़ 14 लाख है। वसंत कुंज में 13 (3बीएचके/एचआईजी) फ्लैट है। इनकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 43 लाख से 1 करोड़ 172 लाख रुपये है। वसंत कुंज में ही 2 (2 बीएचके/एचआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 97.23 लाख से 1 करोड़ 40 लाख रुपये के करीब है। इसके अलावा मंगलापुरी और नरेला में जनता फ्लैट्स भी हैं, जिनकी कीमत 8 लाख से 30 लाख के बीच है।

ये है फीस

स्कीम के लिए डीडीए ने 10 बैंकों से करार किया है। इन बैंकों के जरिए एप्लिकेशन फीस जमा करवाई जा सकती है। ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए 25 हजार, एलआईजी के लिए एक लाख और एमआईजी व एचआईजी के लिए एप्लिकेशन फीस 2 लाख रुपये है। बैंकों की पूरी डिटेल और लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। 1350 फ्लैट्स वाली इस स्कीम में कुछ और फ्लैट्स भी जोड़े जा सकते हैं।

योजना के बारे में जरूरी जानकारी

बिक्री के लिए कुल 1,354 फ्लैटों में से 230 द्वारका और वसंत कुंज में एचआईजी हैं, और 704 जसोला और द्वारका में एमआईजी श्रेणी के फ्लैट हैं।मंगलापुरी, द्वारका में 275 फ्लैट्स, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए रखे गए हैं। शेष रोहिणी में लो इनकम ग्रुप श्रेणी के फ्लैट हैं।जसोला में तीन बेडरूम वाले एचआईजी फ्लैट की कीमत 2 करोड़ रुपए है। इससे पहले, एचआईजी श्रेणी में डीडीए के सबसे महंगे फ्लैट $ 1.7 करोड़ के थे और 2019 में वसंत कुंज में बेचे गए थे।2021 योजना तीन असफल आवासीय योजनाओं के बाद आती है, और डीडीए को इससे बहुत उम्मीदें हैं। इस वर्ष इस योजना का फ्लैट्स हिस्सा विस्तृत है, और अच्छी तरह से जुड़े क्षेत्रों में स्थित है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement