Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्टार्ट अप को बढावा देने के लिए उद्यमशीलता परिषद का गठन, दिल्ली की GDP वृद्धि दर 13 फीसदी रहने का अनुमान

स्टार्ट अप को बढावा देने के लिए उद्यमशीलता परिषद का गठन, दिल्ली की GDP वृद्धि दर 13 फीसदी रहने का अनुमान

दिल्ली सरकार ने नए उद्यमों को बढ़ावा देने, स्टार्ट अप के वित्तपोषण और नए रोजगार के अवसरों के सृजन के लिए एक सलाहकार निकाय स्थापित किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 07, 2016 12:27 IST
स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए उद्यमशीलता परिषद का गठन, दिल्ली की GDP वृद्धि दर 13% का अनुमान- India TV Paisa
स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए उद्यमशीलता परिषद का गठन, दिल्ली की GDP वृद्धि दर 13% का अनुमान

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने कारोबार सुगमता को प्रोत्साहन, नए उद्यमों को बढ़ावा देने, स्टार्ट अप के वित्तपोषण और नए रोजगार के अवसरों के सृजन के लिए एक सलाहकार निकाय स्थापित किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उद्यमशीलता परिषद के गठन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि परिषद अपनी रिपोर्ट अगले तीन महीने में सौंपेगी। यह परिषद डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ऑफ दिल्ली (डीडीसी) के तहत काम करेगी। डीडीसी आप सरकार का सलाहकार निकाय है। डीडीसी के वाइस चेयरमैन आशीष खेतान ने इससे पहले मुख्यमंत्री को इस बारे में रूपरेखा सौंपी थी।

यह भी पढ़ें- राजन ने स्टार्टअप में ज्यादा छूट देने को लेकर किया आगाह, बाबुओं को सहायक का काम करने की दी सलाह

दिल्ली की GDP वृद्धि दर 13 फीसदी रहने का अनुमान: सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की GDP वृद्धि दर 2015-16 में पूर्व वित्त वर्ष की तुलना में 13 फीसदी रहने का अनुमान है। दिल्ली सरकार के आर्थिक व सांख्यिकी निदेशालय द्वारा जारी राज्य घरेलू उत्पाद का अनुमान: 2015-16 के तहत यह घोषणा की गई है। ये अनुमान 2011-12 के नए आधार वर्ष के साथ तैयार किए गए हैं।

सिसोदिया ने कहा, मौजूदा कीमतों पर दिल्ली का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 2015-16 में 5,58,745 करोड़ रुपए रहना अनुमानित है जो कि 2014-15 में 4,94,460 करोड़ रुपए था। इस तरह से इसमें तुलनात्मक रूप से 13 रुपए की वृद्धि आएगी। सिसोदिया के अनुसार, मौजूदा कीमतों के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर कुल जीडीपी में दिल्ली का योगदान 4.12 फीसदी रहेगा जबकि देश की कुल जनसंख्या में शहर का हिस्सा 1.43 फीसदी है।

यह भी पढ़ें- देश में सबसे ज्‍यादा दिल्‍ली-NCR में हैं 2.5 लाख बिना बिके मकान, कीमतों में आई 25-35% गिरावट

यह भी पढ़ें- मानसून अच्छा रहने पर GDP ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहने की उम्मीद: RBI

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement