Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air fare Hike: महंगी हुई हवाई टिकटें, सरकार ने घरेलू उड़ानों का बढ़ाया किराया

Air fare Hike: महंगी हुई हवाई टिकटें, सरकार ने घरेलू उड़ानों का बढ़ाया किराया

सस्ती हवाई टिकटों का इंतजार कर रहे लोगों को सरकार ने बड़ा झटका दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 11, 2021 19:13 IST
महंगी हुई हवाई टिकटें,...- India TV Paisa

महंगी हुई हवाई टिकटें, सरकार ने 30% बढ़ोत्तरी को दी मंजूरी

सस्ती हवाई टिकटों का इंतजार कर रहे लोगों को सरकार ने बड़ा झटका दिया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइंस कंपनियों को तत्काल प्रभाव से घरेलू उड़ानों के लिए 10-30% अधिक शुल्क वसूलने की अनुमति दी है। सरकार ने वर्तमान में किराए में न्यूनतम और अधिकतम सीमा लागू कर दी है जो एयरलाइंस यात्रियों से वसूल सकती है। अब न्यूनतम किराया को 10 फीसदी और अधिकतम किराया को 30 फीसदी तक बढ़ाया गया है। यह नियम 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। 

भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

डीजीसीए ने सभी सात क्षेत्रों के लिए न्यूनतम किराया 10-12 प्रतिशत बढ़ा दिया है और सरकार के आदेश के अनुसार अधिकतम किराया लगभग 30 प्रतिशत बढ़ा दिया है। सात क्षेत्रों को उड़ान की अनुमानित अवधि के आधार पर वर्गीकृत किया गया है।

EPFO का बैलेंस पता करना हुआ आसान, अब UAN की जरूरत भी खत्म

यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। यह आदेश एक ऐसे समय में आया जब एयरलाइंस कंपनियों भयंकर घाटे से जूझ रही हैं। स्पाइसजेट ने 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त तिमाही में 57 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 77.9 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने पिछले साल की समान अवधि में 496 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के मुकाबले ऑक्टूबर-दिसंबर के लिए 620.1 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया।

dgca raises domestic air minimum maximum fare

Image Source : DGCA
dgca raises domestic air minimum maximum fare

क्या हैं 7 श्रेणियां 

  • श्रेणी ए उन दो बिंदुओं के लिए है जिनकी उड़ान अवधि का समय 40 मिनट से कम है, जैसे अगरतला-गुवाहाटी, अमृतसर-श्रीनगर, बेंगलुरु-चेन्नई, भोपाल-मुंबई, अन्य। 
  • श्रेणी बी उन दो बिंदुओं के लिए है जिनकी उड़ान की समय अवधि 40 से 60 मिनट के बीच होती है जैसे अहमदाबाद-भोपाल, अमृतसर-दिल्ली, बेंगलुरु-गोवा अन्य।
  • श्रेणी सी उन दो बिंदुओं के लिए है जिनकी उड़ान की समय अवधि 60 से 90 मिनट के बीच होती है जैसे अहमदाबाद-चंडीगढ़, बेंगलुरु-कोलकाता, भोपाल-हैदराबाद, भुवनेश्वर-चेन्नई अन्य। 
  • श्रेणी डी उन दो बिंदुओं के लिए है जिनकी उड़ान समय अवधि 90 से 120 मिनट के बीच है जैसे वाराणसी-जयपुर, अहमदाबाद-कोलकाता, बेंगलुरु-भोपाल, दिल्ली-भुवनेश्वर अन्य।
  • श्रेणी ई उन दो बिंदुओं के लिए है जिनकी उड़ान की समय अवधि 120 से 150 मिनट के बीच है जैसे कि अगरतला-दिल्ली, बेंगलुरु-जयपुर, चंडीगढ़-हैदराबाद, चेन्नई-लखनऊ और अन्य। 
  • श्रेणी एफ उन दो बिंदुओं के लिए है, जिनकी उड़ान की अवधि 150 से 180 मिनट के बीच होती है, जैसे कि अहमदाबाद-गुवाहाटी, बेंगलुरु-चंडीगढ़, चेन्नई-गुवाहाटी, दिल्ली-कोच्चि।
  • श्रेणी जी उन दो बिंदुओं के लिए है जिनकी उड़ान की अवधि कोयम्बटूर-दिल्ली, दिल्ली-तिरुवनंतपुरम और पोर्ट ब्लेयर-दिल्ली जैसे मार्गों के लिए 180 से 210 मिनट के बीच है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement