Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डीएनडी फ्लाईवे पर जाम से मिलेगा छुटकारा, 1 सेकेंड में कार्ड होगा रीड

डीएनडी फ्लाईवे पर जाम से मिलेगा छुटकारा, 1 सेकेंड में कार्ड होगा रीड

डीएनडी फ्लाईवे पर यात्रियों की सुविधा के लिए हाल ही में नई तकनीक का इस्तेमाल शुरू किया गया है। इसके तहत नए स्मार्ट कार्ड रीडर्स लगाए गए हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 22, 2016 13:37 IST
Jam Free Toll: डीएनडी फ्लाईवे पर जाम से मिलेगा छुटकारा, 1 सेकेंड में कार्ड होगा रीड- India TV Paisa
Jam Free Toll: डीएनडी फ्लाईवे पर जाम से मिलेगा छुटकारा, 1 सेकेंड में कार्ड होगा रीड

नोएडा। दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाला डीएनडी फ्लाईवे पर यात्रियों की सुविधा के लिए हाल ही में नई तकनीक का इस्तेमाल शुरू किया गया है। इसके तहत नए स्मार्ट कार्ड रीडर्स लगाए गए हैं, ताकि किसी भी यात्री का कार्ड रीड करने में एक सेकेंड से ज्यादा का समय नहीं लगे। इससे न सिर्फ आवाजाही में ज्यादा तेजी आएगी, बल्कि इससे स्मार्टकार्ड लेन की क्षमता भी बढ़ेगी।

नोएडा टोल ब्रिज कंपनी लिमिटेड की निदेशक मोनिशा मैकेडू ने कहा, “इस नई तकनीक के आने के बाद अब स्मार्ट कार्ड यूजर्स पर सिर्फ स्मार्ट कार्ड यूजर्स के लिए समर्पित लेन में ही जाने की पाबंदी नहीं होगी, बल्कि वे टोल ब्रिज की किसी भी लेन से निकल सकेंगे। मौजूदा टोल प्रक्रिया के तहत प्रत्येक टोल लेन में आरएफआईडी तकनीक (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) शामिल किया गया है।” उन्होंने कहा कि आरएफआईडी टैग यूजर्स को पे-एक्सिस पर रुककर अपना स्मार्ट कार्ड टच करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि अब उन्हें टैग रीड कराने के लिए सिर्फ अपनी रफ्तार कम करनी होगी और बूम अपने आप ऊपर उठ जाएगी। नई तकनीक आने के साथ ही नई स्कीम लाना भी आसान हो जाता है, जैसे रिटर्न पास स्कीम, जिसे हाल में पेश किया गया है।

तस्वीरों में देखिए DND flyway पर जाम

DND Flyway

1 (62)IndiaTV Paisa

2 (55)IndiaTV Paisa

3 (53)IndiaTV Paisa

4 (51)IndiaTV Paisa

5 (47)IndiaTV Paisa

इन तकनीकी जुड़ावों के बारे में असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट अनवर ए. अब्बासी ने कहा कि इस तकनीक में एक अन्य अपग्रेड है मौजूदा पारंपरिक ट्रैफिक लाइटों की जगह एलईडी यूनिट लगाना, जिससे यात्रियों को बेहतर दृश्यता मिले। प्रत्येक पे-एक्सिस पर बड़े आकार की यूजर फेयर डिस्प्ले यूनिट लगाई गई है, जिससे यात्रियों को प्रत्येक लेनदेन की जानकारी स्पष्ट तौर पर दिखाई दे। उन्होंने कहा कि कंपनी ने मैकेनिकल बूम बैरियरों को हटाकर अब स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक बैरियर लगाए हैं। इससे लोगों को टोल लेन से जल्दी निकलने में मदद मिलेगी और दुर्घटनाओं की आशंका भी काफी कम हो गई है। इन बैरियरों को पे-एक्सिस के पास भी लगाया गया है, जिससे प्रत्येक यात्री को लेनदेन में कम समय लगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement