Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Ease of Doing Business: आंध्र प्रदेश पहले स्थान पर और यूपी दूसरे पर, ये रहे टॉप 10 राज्य

Ease of Doing Business: आंध्र प्रदेश पहले स्थान पर और यूपी दूसरे पर, ये रहे टॉप 10 राज्य

शनिवार को केंद्र सरकार ने ऐसे राज्यों की लिस्ट जारी की है जो Ease of Doing Business को लेकर सबसे बेहतर हैं। यह रैंकिंग 2019 में किए गए प्रदर्शन के आधार पर है। ऐसे टॉप 10 राज्यों की बात करें तो पहले स्थान पर आंध्र प्रदेश है और दूसरे पर उत्तर प्रदेश

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: September 05, 2020 17:11 IST
State Business Reform Action Plan 2019 Ranking- India TV Paisa
Photo:ANI

State Business Reform Action Plan 2019 Ranking

नई दिल्ली। देश का कौन सा राज्य कारोबार के लिए सबसे बेहतर है? यानि Ease of Doing Business के मामले में कौन राज्य सबसे आगे है? शनिवार को केंद्र सरकार ने ऐसे राज्यों की लिस्ट जारी की है जो Ease of Doing Business को लेकर सबसे बेहतर हैं। यह रैंकिंग 2019 में किए गए प्रदर्शन के आधार पर है। ऐसे टॉप 10 राज्यों की बात करें तो पहले स्थान पर आंध्र प्रदेश है और दूसरे पर उत्तर प्रदेश। 2018 में उत्तर प्रदेश 12वें स्थान पर था लेकिन सरकार ने निवेशकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए जो नीतियां अपनाई हैं उसकी वजह से 2019 में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। 

Ease of Doing Business रैंकिंग में तीसरे स्थान पर तेलंगाना, चौथे पर मध्य प्रदेश, पांचवें पर झारखंड, छठे पर छत्तीसगढ़, सातवें पर हिमाचल प्रदेश, आठवें पर राजस्थान, नौवें पर पश्चिम बंगाल और 10वें स्थान पर गुजरात है। निवेशकों को अपनी तरफ आकर्षि करने में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बीच में देखने को मिली है जिस वजह से ये पहले और दूसरे स्थान पर हैं। इस मामले में दिल्ली ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है, 2018 में दिल्ली 23वें स्थान पर थी और 2019 की रैंकिंग में अब यह 12वें स्थान पर पहुंच गई है।  

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोलय की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक उत्तरी जोन में इस साल उत्तर प्रदेश ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है और पूर्वी जोन में झारखंड सबसे आगे रहा है, वहीं पश्चिमी जोन में मध्य प्रदेश, दक्षिणी जोन में आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर में असम इस मामले में सबसे आगे रहा है। शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल और शहरी आवास मंत्री हरदीप पुरी ने यह रैंकिंग जारी की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement