1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आर्थिक सुधार की गति पड़ने लगी धीमी, GDP वृद्धि 9 प्रतिशत से नीचे रहने की आशंका

आर्थिक सुधार की गति पड़ने लगी धीमी, GDP वृद्धि 9 प्रतिशत से नीचे रहने की आशंका

सर्वेक्षण के मुताबिक ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि विभिन्न राज्य सरकारों ने जो लॉकडाउन लगाया है वह मई अंत तक बना रहेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 17, 2021 8:44 IST
Economic recovery losing steam, GDP growth may be below 9pc in FY22- India TV Paisa
Photo:PTI

Economic recovery losing steam, GDP growth may be below 9pc in FY22

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस की तेजी से फैलती दूसरी लहर और उस पर काबू पाने के लिए विभिन्‍न राज्‍यों में लगाए गए लॉकडाउन के बीच आर्थिक गतिविधियों का पहिया धीमा पड़ने लगा है। इसके चलते चालू वित्त वर्ष के दौरान देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर नौ प्रतिशत से नीचे रह सकती है। एक सर्वेक्षण में यह कहा गया है।

केयर रेटिंग एजेंसी द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण में 80 प्रतिशत जवाब देने वालों ने कहा कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के चलते गैर-जरूरी सामानों की मांग और निवेश पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। उनका कहना है कि संक्रमण के मामले रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं ऐसे में आर्थिक क्षेत्र में आ रहे सुधार की गति धीमी पड़ने लगी है। जवाब देने वाले प्रत्येक 10 में से करीब करीब सात लोगों को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2021- 22 में जीडीपी वृद्धि नौ प्रतिशत से नीचे रह सकती है।

सर्वेक्षण के मुताबिक ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि विभिन्न राज्य सरकारों ने जो लॉकडाउन लगाया है वह मई अंत तक बना रहेगा। कुल मिलाकर सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 54 प्रतिशत लोगों का मानना है कि देश में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति का लॉकडाउन ही निदान है। हालांकि, तीन-चौथाई से कुछ अधिक का यह भी मानना है कि वर्तमान लॉकडाउन पिछले साल की तरह कड़ा लॉकडाउन नहीं है।

एक अन्य एजेंसी क्रिसिल ने कहा कि भारत की जीडीपी वृद्धि दर सामान्य स्थिति में घटकर 9.8 प्रतिशत रह सकती है। यह तब होगा जब कोरोना वायरस की दूसरी लहर मई में अपने चरम पर पहुंचकर नीचे आ जाती है। लेकिन यदि यह जून अंत तक जारी रहती है तब आर्थिक वृद्धि की गति और कम होकर 8.2 प्रतिशत रह जाएगी।

Good News: COVID-19 संक्रमण से बचाने वाले सबसे बड़े हथियार को लेकर आईं अच्‍छी खबर

7 महीने बाद बुलाई गई जीएसटी परिषद की बैठक, इस दिन होगी अहम चर्चा

सरकार ने प्रति ग्राम सोने की कीमत 4,777 रुपये तय की, आप खरीद सकते हैं अधिकतम 4KG गोल्‍ड

भारत की मुसीबत में चीन ने ढूढ़ा अपने लिए कमाई का मौका....

सावधान! ट्रैफिक नियम पर बड़ी खबर, जानिए किस नियम को तोड़ने पर लगेगा अब कितना जुर्माना

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X