1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Elon Musk की कमाई पूरे पाकिस्तान की GDP से भी ज्यादा हुई, सारा देश खरीद ले तब भी रहेंगे अरबपति

Elon Musk की कमाई पूरे पाकिस्तान की GDP से भी ज्यादा हुई, सारा देश खरीद ले तब भी रहेंगे अरबपति

ट्रिलियन-डॉलर कंपनियों के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल होने वाली टेस्ला पहली कार निर्माता कंपनी है। इस क्लब में एप्पल इंक, अमेजन डॉट कॉम इंक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और अल्फाबेट इंक जैसी दिग्गज कंपनिया शामिल हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 29, 2021 20:02 IST
Elon Musk की कमाई पूरे पाकिस्तान की GDP से भी ज्यादा हुई, सारा देश खरीद ले तब भी रहेगा अरबपति- India TV Hindi News
Photo:AP

Elon Musk की कमाई पूरे पाकिस्तान की GDP से भी ज्यादा हुई, सारा देश खरीद ले तब भी रहेगा अरबपति

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक और इंजीनियर एलन मस्क की संपत्ति पाकिस्तान की पूरी GDP से भी ज्यादा हो चुकी है। विश्व बैंक के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2020 में 263.69 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी। पाकिस्तान का जीडीपी मूल्य विश्व अर्थव्यवस्था के 0.23 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।

एलन मस्‍क (Elon Musk) की व्‍यक्तिगत संपत्ति में रिकॉर्ड 36.2 अरब डॉलर (2.71 लाख करोड़ रुपये) का उछाल आया है। हर्ट्ज ग्‍लोबल होल्डिंग्‍स (Hertz Global Holdings) द्वारा सोमवार को 1 लाख टेस्‍ला कारों का ऑर्डर देने के बाद कंपनी के शेयरों में जोरदार उछाल देखा गया। टेस्‍ला का शेयर 14.9 प्रतिशत उछलकर 1045.02 डॉलर के स्‍तर पर पहुंच गया। इसके साथ ही टेस्‍ला दुनिया की सबसे मूल्‍यवान ऑटो कंपनी बन गई है।

पाकिस्तान का बुरा हाल

हर मोर्चे पर तबाही की तरफ बढ़ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था भयानक गर्त में जा रही हैं, जहां से उसका संभलकर निकलना लगभग असंभव है। पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले अपने ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गई है। पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था के साथ ही अब उसका रुपया भी लगातार नीचे गिरता जा रहा है। पाकिस्तानी समाचार एआरवाई के के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान के मुताबिक, पाकिस्तानी रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के काबले 173.50 रुपए के निचले स्तर पर पहुंच गया। सोमवार को पाकिस्तान रुपया, डॉलर के मुकाबले 172.2 के स्तर पर था।

पाकिस्तान को 92 हजार करोड़ मदद की जरूरत

दरअसल, पाकिस्तान को अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले दो वर्ष भीतर करीब नौ लाख 92 हजार करोड़ रुपये (पाकिस्तानी मुद्रा) की बाहरी मदद की जरूरत है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की तरफ से बहुत रूढ़िवादी अनुमान लगाने के बावजूद पाकिस्तान की सकल बाहरी वित्त पोषण की जरूरत 2021-22 में 23.6 अरब अमेरिकी डॉलर और 2022-23 में 28 अरब अमेरिकी डॉलर है। यानी आने वाले दो वर्ष में पाकिस्तान को 51.6 अरब अमेरिकी डॉलर के बाहरी वित्त पोषण की जरूरत है। पाकिस्तान फिलहाल आईएमएफ से छह अरब डॉलर के समझौते में से तीसरी किस्त के तहत एक अरब डॉलर हासिल करने की जद्दोजहद में लगा है।

2021 में मस्क की संपत्ति 119 अरब डॉलर बढ़ी

ट्रिलियन-डॉलर कंपनियों के प्रतिष्ठित क्‍लब में शामिल होने वाली टेस्‍ला पहली कार निर्माता कंपनी है। इस क्‍लब में एप्‍पल इंक, अमेजन डॉट कॉम इंक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और अल्‍फाबेट इंक जैसी दिग्‍गज कंपनिया शामिल हैं। दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली मॉडल 3 सेडान की निर्माता टेस्‍ला ट्रिलियन डॉलर क्‍लब में शामिल होने वाली दूसरी सबसे तेज कंपनी है। जून 2010 में शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद केवल 11 साल में कंपनी ने यह उपलब्धि हासिल की है। फेसबुक इंक ने इससे भी तेज गति से यह उपलब्धि हासिल की थी, हालांकि इसका बाजार मूल्‍याकंन अभी 1 लाख करोड़ डॉलर से नीचे हैं, क्‍योंकि पिछले दो महीनों से कंपनी के शेयरों में बिकवाली हावी बनी हुई है।

टेस्‍ला से मस्‍क को नहीं मिलती है सैलरी

टेस्‍ला का सीईओ होने के नाते एलन मस्‍क को कोई वेतन नहीं मिलता है। उनके वेतन पैकेज में 12 विकल्‍प चरणबद्ध तरीके से शामिल हैं, जिनका उपयोग तब-तब किया जा सकता है जब टेस्‍ला का बाजार मूल्‍याकंन और वित्‍तीय विकास कोई उपलब्धि हासिल करता है। हर बार नई उपलब्धि पर मस्‍क टेस्‍ला के शेयर को 70 डॉलर प्रति शेयर के मूल्‍य पर खरीदते हैं, जो अपने मौजूदा मूल्‍य से 90 प्रतिशत डिस्‍काउंट कीमत पर है। पिछले हफ्ते टेस्‍ला ने ब्‍याज, टैक्‍स और एबिटडा से पहले 3.2 अरब डॉलर का लाभ दर्ज किया है, जो पिछले साल के लाभ से 77 प्रतिशत अधिक है।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022