1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विजय माल्या के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, फ्रांस में लगभग 14 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई

विजय माल्या के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ईडी के आग्रह पर फ्रेंच अथॉरिटी ने फ्रांस में लगभग 14 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की 1.6 मिलियन यूरो की प्रॉपर्टी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फ्रांस में जब्त कर ली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 04, 2020 20:36 IST
Enforcement Directorate seizes Vijay Mallya’s asset in France worth 1.6 Million Euros- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Enforcement Directorate seizes Vijay Mallya’s asset in France worth 1.6 Million Euros

नई दिल्ली। भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की 1.6 मिलियन यूरो (लगभग 14 करोड़ रुपए) की प्रॉपर्टी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फ्रांस में जब्त कर ली है। बता दें कि किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के मालिक और शराब कारोबारी विजय माल्या भारत से फरार है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (4 दिसंबर) को बताया कि धन शोधन रोधी कानून के तहत फ्रांस में व्यवसायी विजय माल्या की 14 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति को जब्त किया गया है।

ईडी ने कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों द्वारा ‘‘प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर’’ कार्रवाई की गई और संपत्ति फ्रांस में 32 एवेन्यू एफओसीएच में स्थित है। केन्द्रीय जांच एजेंसी ने एक बयान में बताया कि जब्त की गई संपत्ति का मूल्य लगभग 14 करोड़ रुपये है। इसमें कहा गया है कि धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जांच में खुलासा हुआ था कि संपत्ति के निर्माण के लिए किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड (केएएल) के बैंक खाते से एक बड़ी राशि विदेश भेजी गई थी। माल्या 9,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज चूक मामले में आरोपी हैं और वह मार्च 2016 से ही ब्रिटेन में हैं। वह 18 अप्रैल, 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा तीन साल पहले निष्पादित प्रत्यर्पण वारंट पर जमानत पर हैं। 

संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई के बाद ईडी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि प्रवर्तन निदेशालय के आग्रह पर विजय माल्‍या की फ्रांस के 32 अवेन्‍यू फोच (FOCH) की संपत्ति को फ्रेंच अथॉरिटी ने जब्‍त किया है। फ्रांस में जब्‍त प्रापर्टी की कीमत 1.6 मिलियन यूरो भारतीय मुद्रा में  करीब 14.34 करोड़ रुपये आंकी गयी है। बताया जाता है कि किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के बैंक खाते से विदेश में बड़ी रकम निकाली गयी है।

उल्लेखनीय है कि माल्या विभिन्न बैंकों का कर्ज जानबूझकर नहीं चुकाने के मामले में वांछित हैं। वर्तमान में वह लंदन में हैं और वहां भारत प्रत्यर्पित किए जाने के मामले का सामना कर रहे हैं। जनवरी 2019 में मनी-लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत विजय माल्या को कोर्ट ने 'भगोड़ा अपराधी' घोषित किया था। वह मार्च 2016 से ब्रिटेन में रह रहा है। भारत सरकार विजय माल्या को प्रत्यर्पित करने की कोशिश में जुटी है।  

Write a comment