Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ESIC के दायरे में अब 21 हजार की मंथली सैलरी वाले भी, बैठक में हुआ फैसला

ESIC के दायरे में अब 21 हजार की मंथली सैलरी वाले भी, बैठक में हुआ फैसला

ESIC की मंगलवार को हुई बैठक में एक बड़े फैसले लिए है। अब 21 हजार रुपए तक की मंथली सैलरी वालों को भी की हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम का फायदा उठा सकते है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: September 07, 2016 9:14 IST
Healthy Step: ESIC के दायरे में अब 21 हजार की मंथली सैलरी वाले भी, बैठक में हुआ फैसला- India TV Paisa
Healthy Step: ESIC के दायरे में अब 21 हजार की मंथली सैलरी वाले भी, बैठक में हुआ फैसला

नई दिल्ली। इम्प्लॉइज स्टेट इन्श्योरेंस कॉर्पोरेशन  बोर्ड (ESIC) की मंगलवार को हुई बैठक में एक बड़े फैसले लिए है। अब 21 हजार रुपए तक की मंथली सैलरी वाले भी हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम का फायदा उठा सकते है। ESIC बोर्ड ने अपने हेल्थ इन्श्योरेंस कवरेज के लिए मंथली वेज थ्रेशहोल्ड को 15 हजार से बढ़ाकर 21 हजार रुपए महीना कर दिया है।

बैठक में हुए ये बड़े फैसले

ESIC बोर्ड की मंगलवार को हुई बैठक में एक और फैसला लिया। अब मौजूदा इन्श्योर्ड लोगों को मेंबरशिप बरकरार रखने का ऑप्शन दिया गया है, फिर भले ही उनकी मंथली वेज सीलिंग 21 हजार रुपए से ज्यादा क्यों न हो गई हो। अभी तक ESIC स्कीम के तहत इन्श्योर्ड लोगों का मेंबरशिप के साथ ही इन्श्योरेंस कवर उस समय खत्म हो जाता था, जब उनकी वेज सीलिंग 15 हजार रुपए मंथली से ज्यादा हो जाती थी।दोनों ही फैसले 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे।

21 हजार रुपए कमाने वाले 

लेबर मिनिस्टर बंडारु दत्तात्रेय ने ESIC की बोर्ड मीटिंग के बाद कहा, ‘ESIC ने वेज लिमिट को 15 हजार से बढ़ाकर 21 हजार रुपए मंथली कर दिया है। इससे 50 लाख एडिशनल मेंबर्स को फायदा होगा। आपको बता दें कि लेबर मिनिस्टर ESIC बोर्ड के चेयरमैन भी हैं। फिलहाल ईएसआईसी के तहत 2.6 करोड़ लोग इन्श्योर्ड हैं। उनके परिवार से जुड़े 10 करोड़ लोग स्कीम के तहत कवर्ड हैं। मिनिस्टर ने यह भी कहा कि रिटायरमेंट फंड बॉडी ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स के लिए वेज थ्रेशहोल्ड बढ़ाने की योजना है और इस मुद्दे पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) की अगली मीटिंग में विचार किया जा सकता है।

टेलीमेडिसिन सर्विसेज का पहला फेज लॉन्च

मंगलवार को दत्तात्रेय ने ESIC के दायरे में आने वाले वर्कर्स के लिए टेलीमेडिसिन सर्विसेज का पहला फेज भी लॉन्च कर दिया है। अब ESIC मॉडल हॉस्पिटल, बसईदारापुर, नई दिल्ली को तीन ईएसआई डिस्पेंसरीज रुद्रपुर (उत्तराखंड), उन्नाव (उत्तर प्रदेश) और कटिहार (बिहार) से जोड़ दिया गया। मंत्री ने कहा कि इससे छोटे शहरों में रहने वाले वर्कर्स को बेहतर मेडिकल फैसिलिटी के लिए बड़े शहरों की तरफ भागने की जरूरत नहीं होगी। ये लोग लोकल ईएसअाईएस हॉस्पिटल से जुड़े रहकर बड़े हॉस्पिटल के डॉक्टर्स से अपना इलाज करा सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement