1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें कब से होंगी सामान्‍य, नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कर रहे हैं प्रक्रिया का आकलन

अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें कब से होंगी सामान्‍य, नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कर रहे हैं प्रक्रिया का आकलन

दो देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत, अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का परिचालन उनके संबंधित वाहकों द्वारा निश्चित शर्तों के साथ एक-दूसरे की सीमा में किया जा सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 18, 2021 17:26 IST
Evaluating process says Scindia on normalising intl flight operations- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Evaluating process says Scindia on normalising intl flight operations

नई दिल्‍ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय उड़ान संचालन को सामान्‍य बनाने के लिए प्रक्रिया का आकलन किया जा रहा है। भारत आने-जाने वाली अनुसूचित अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानें कोरोना वायरस महामारी की वजह से पिछले साल मार्च से निलंबित हैं। भारत ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों का परिचालन करने के लिए 25 से अधिक देशों के साथ बबल समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय उड़ान परिचालन कब से सामान्‍य होगा, यह पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम प्रक्रिया का आकलन कर रहे हैं। उन्‍होंने महामारी के खिलाफ सभी को सावधान रहने पर जोर देते हुए कहा कि हम सामान्‍य स्थिति में वापस आ रहे हैं। दो देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत, अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों का परिचालन उनके संबंधित वाहकों द्वारा निश्चित शर्तों के साथ एक-दूसरे की सीमा में किया जा सकता है।   

आकासा एयर ने अपने बोइंग विमानों के लिए सीएफएम इंजन खरीद का समझौता किया

राकेश झुनझुनवाला के समर्थन वाली विमानन कंपनी आकासा एयर ने अपने बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए सीएफएम एलईएपी-1बी इंजन खरीदने के लिए समझौता करने की घोषणा की है। यह समझौता करीब 4.5 अरब डॉलर का माना जा रहा है। कंपनी की तरफ से यह घोषणा बोइंग से 72 बोईंग 737 मैक्स विमान खरीदने की घोषणा के एक दिन बाद की गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस खरीद और सेवाओं के समझौते के साथ आकासा एयर के संचालन के पहले दिन से सीएफएम द्वारा एक अभिनव और व्यापक रखरखाव कार्यक्रम होगा।

दुबई में चल रहे एयरशो के दौरान सीएफएम के साथ समझौता किया गया। इस समझौते में अतिरिक्त इंजन और लंबे समय के लिए सेवा शामिल है और यह समझौता 4.5 अरब डॉलर का होने का अनुमान है, जो वर्तमान में भारतीय मुद्रा में लगभग 33,000 करोड़ रुपये का है।

आकासा एयर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विनय दुबे ने कहा कि हम सीएफएम इंटरनेशनल के साथ साझेदारी करके खुश हैं। हम भारत में सबसे हरित, सबसे किफायती और सबसे भरोसेमंद विमानन कंपनी लाने के लिए एक रोमांचक यात्रा शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएफएम के साथ हमारी साझेदारी यह सुनिश्चित करेगी कि हम रखरखाव के दुनिया के उच्चतम मानकों का पालन करें और उद्योग की सर्वोत्तम तकनीक विश्वसनीयता प्रदान करें।

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली सरकार की नई आबकारी नीति से मचा हड़कंप...

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत दिलाएगी Maruti, जानिए क्‍या है कंपनी की योजना

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को लेकर नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा...

यह भी पढ़ें: एक्‍साइज ड्यूटी घटाने के बाद सरकार ने पेट्रोल में मिलाए जाने वाली इस चीज के बढ़ाए दाम

Write a comment
bigg boss 15