Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. WhatsApp के बाद Facebook ने भी बंद कि Blackberry पर अपनी सर्विस

WhatsApp के बाद Facebook ने भी बंद कि Blackberry पर अपनी सर्विस

Facebook ने हालही में फैसला लिया है कि इस साल के अंत तक Blackberry के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर Facebook App और Facebook Messenger की सर्विस बंद कर दी जाएगी।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: March 23, 2016 17:07 IST
अब WhatsApp के बाद Facebook ने भी बंद कि Blackberry पर अपनी सर्विस- India TV Paisa
अब WhatsApp के बाद Facebook ने भी बंद कि Blackberry पर अपनी सर्विस

नई दिल्ली: Facebook ने हालही में फैसला लिया है कि इस साल के अंत तक Blackberry के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर Facebook App और Facebook Messenger की सर्विस बंद कर दी जाएगी। इससे ठीक पहले टेरक्रंच की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि WhatsApp Blackberry डिवाइसेज के अलावा नोकिया एस40, नोकिया सिंबियन एस60, एंड्रॉयड2.1, 2.2 और विंडोज फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर सपोर्ट नहीं करेगा। Blackberry के यूजर्स फेसबुक वेब वर्जन के जरिये इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि फेसबुक एप का इस्‍तेमाल ब्लैकबेरी के ऐसे यूजर्स कर सकते हैं जिनके फोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है।

ब्लैकबैरी के एक प्रवक्ता ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि वह फेसबुक औप व्हाट्एप के इस कदम से बेहद नाखुश हैं। उन्‍होंने लिखा है कि ब्‍लैकबेरी ने व्‍हाट्सएप और फेसबुक दोनों को मनाने की काफी कोशिश की, लेकिन वह अपने फैसले पर अटल हैं। पोस्ट में यूजर्स को सुझाव दिया गया है कि सोशल मीडिया पर अपना समर्थन #ILoveBB10Apps से दर्शाएं।

ब्लैकबैरी ने साथ ही अपने पोस्ट में यह भी बताया कि वह अब भी ब्लैकबैरी 10 में सबसे ताकतवर  प्रस्ताव करनेवाला है और वह हर महीने हजारों एप्स विकसित कर रहा है। फेसबुक ने 800 मिलियन एमएयू और व्हाट्सएस ने एक बिलियन एमएयू का आंकड़ा पार किया है, ऐसे में ब्लैकबैरी के लिए यह नुकसान वाली बात होगी।

ब्लैकबैरी के लिए एंड्रॉयड एप

ब्लैकबैरी के लिए स्थिति कठोर दिखती नजर आ रही है, लेकिन ब्‍लैकबैरी यूजर्स इस बात से खुश हो सकते हैं कि वह अमेजन एप स्टोर से टॉप एंड्रॉयड एप ले सकते हैं। जून 2014 में अमेजन के साथ लाइसेंसिंग को लेकर विवाद के बाद यह घोषणा की गई थी।  ब्लैकबैरी ऑपरेटिंग सिस्टम का ग्लोबल शेयर- वैश्विक स्तर पर रिम का ब्लैकबैरी ऑपरेटिंग सिस्टम का शेयर फाइनेंशियल ईयर 2015 की चौथी तिमाही में 0.2 फीसदी था।

यह भी पढ़ें- Facebook देगा सेलेब्रिटिज को कंटेंट लिखने का पैसा

यह भी पढ़ें- ब्‍लैकबेरी और नोकिया के फोन पर नहीं चलेगा WhatsApp, इस साल के अंत तक बंद होगी सर्विस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement