1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अर्थव्यवस्था को राहत के लिए फेडरल रिजर्व बढ़ाएगा सिस्टम में नकदी, खऱीदेगा अधिक से अधिक बॉन्ड

अर्थव्यवस्था को राहत के लिए फेडरल रिजर्व बढ़ाएगा सिस्टम में नकदी, खऱीदेगा अधिक से अधिक बॉन्ड

फेडरल रिजर्व ने बॉन्ड खरीद की कोई सीमा तय नहीं की

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2020 17:25 IST
Dollar- India TV Paisa
Photo:FILE

Dollar

नई दिल्ली। फेडरल रिजर्व ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने के लिये बैंकों को असीमित मात्रा में नकद धन उपलब्ध कराने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक अधिक-से-अधिक बांड की खरीद करेगा और इस संकट से पार पाने में मदद के लिये छोटी एवं बड़ी कंपनियों तथा स्थानीय सरकारों को कर्ज देना शुरू करेगा। फेडरल रिजर्व की सोमवार की घोषणा में बांड खरीद की कोई सीमा तय नहीं की गयी है। इस पहल का मकसद अर्थव्यवस्था में नकदी के प्रवाह को बनाये रखना है जो कारोनो वायरस महामारी के कारण संकट में है।

केंद्रीय बैंक का यह कदम 2008 में आर्थिक संकट के दौरान किये गये उपायों से भी व्यापक है। फेडरल रिजर्व ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी से अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में संकट गहरा गया है।  इसमें कहा गया है कि हमारे देश की पहली प्राथमिकता उन क्षेत्रों की मदद करना है जो इससे प्रभावित हैं तथा वायरस को फैलने से रोकना है। अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है, यह साफ है कि अर्थव्यवस्था के समक्ष गंभीर बाधाएं आएंगी।

सावजनिक एवं निजी दोनों क्षेत्रों में आक्रमक कदम उठाने की जरूरत होगी ताकि नौकरी से निकाले जाने और आय में कमी को रोका जा सके तथा संकट टलने पर तेजी से चीजों को पटरी पर लायी जा सके।

Write a comment
coronavirus
X