1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FedEx Express करेगी Delhivery में 10 करोड़ डॉलर का निवेश, अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार क्षमता में होगी वृद्धि

FedEx Express करेगी Delhivery में 10 करोड़ डॉलर का निवेश, अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार क्षमता में होगी वृद्धि

फेडेक्स एक्सप्रेस डेल्हीवरी में 10 करोड़ डॉलर का इक्विटी निवेश करेगी और दोनों कंपनियां एक दीर्घकालिक वाणिज्यिक समझौता करेंगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 16, 2021 14:05 IST
FedEx Express to invest USD 100 mn in Delhivery- India TV Paisa
Photo:BH MEDIA

FedEx Express to invest USD 100 mn in Delhivery

नई दिल्‍ली। शीर्ष वैश्विक डिलीवरी सेवा कंपनी फेडेक्स कॉरपोरेशन की अनुषंगी फेडेक्स एक्सप्रेस (FedEx Express) ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स प्‍लेटफॉर्म डेल्हीवरी (Delhivery) में 10 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। फेडेक्स एक्सप्रेस इंडिया और डेल्हीवरी ने इक्विटी और वाणिज्यिक समझौते किए हैं, जिसके तहत भारत की अंतरराष्‍ट्रीय व्यापार क्षमता को बढ़ाने के लिए दोनों कंपनियां मिलकर अपनी क्षमता का इस्तेमाल करेंगी।

कंपनी के शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नियामकीय मंजूरी सहित समापन शर्तों के आधार पर यह लेन-देन पूरा होगा। इस सहयोग के तहत फेडेक्स एक्सप्रेस डेल्हीवरी में 10 करोड़ डॉलर का इक्विटी निवेश करेगी और दोनों कंपनियां एक दीर्घकालिक वाणिज्यिक समझौता करेंगी। फेडएक्स कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी राज सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत फेडेक्स के लिए एक रणनीतिक प्राथमिकता है। इस रणनीतिक गठबंधन से भारत में हमारे व्यापार को बढ़ाने के लिए हमारे दीर्घकालिक दृष्टिकोण में मदद मिलेगी और हम भारतीय बाजार में विस्तार या प्रवेश करने के इच्छुक ग्राहकों को सेवा प्रदान करेंगे। साथ ही साथ हम अपने ग्राहकों के लाभ के लिए डेल्हीवरी के साथ मिलकर उत्पाद और प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने के अवसर प्रदान करेंगे।

फेडएक्स एक्सप्रेस भारत से आने-जाने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय निर्यात और आयात सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी, और डेल्हीवरी, फेडएक्स के अलावा, फेडएक्स एक्सप्रेस के अंतरराष्‍ट्रीय उत्पादों और सेवाओं को भारत के बाजार में बेचेगी और पूरे भारत में पिक-अप और डिलीवरी सेवाएं प्रदान करेगी। कंपनियों ने एक बयान में कहा कि फेडएक्स भारत में अपने घरेलू कारोबार से संबंधित कुछ संपत्तियों को दिल्ली को हस्तांतरित करेगा।

डेल्हीवरी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी साहिल बरुआ ने कहा कि हमारा उद्देश्य अपने नेटवर्क, और हमारी प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग क्षमताओं के लिए अद्वितीय पहुंच के माध्यम से भारतीय और वैश्विक व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए नए उत्पादों और अवसरों को लाना है। सहयोग के हिस्से के रूप में, फेडएक्स एक्सप्रेस के अध्यक्ष और सीईओ डॉन कोलेरन को दिल्ली के निदेशक मंडल में शामिल होने के लिए नामित किया जाएगा।

डेल्हीवरी ने मई में घोषणा की कि उन्होंने फिडेलिटी मैनेजमेंट एंड रिसर्च कंपनी के नेतृत्व में प्राथमिक फंडिंग राउंड में 27.5 करोड़ डॉलर जुटाए। नई पूंजी के साथ, डेल्हीवरी का मूल्यांकन बढ़कर 3 अरब डॉलर से अधिक होने की उम्मीद थी। पूंजी प्रवाह तब आया जब कंपनी ने महामारी के बावजूद वित्त वर्ष 2021 में स्वस्थ राजस्व वृद्धि देखी है और लाभप्रदता की राह पर अच्छी तरह से तैयार है।

18,700 से अधिक पिन कोड वाले अपने राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के साथ, डेल्हीवरी रसद सेवाओं की एक पूरी श्रृखंला प्रदान करती है। कंपनी ने स्थापना के बाद से एक अरब से अधिक शिपमेंट को सफलतापूर्वक पूरा किया है और बड़े और छोटे ई-कॉमर्स प्रतिभागियों, एसएमई, और अन्य उद्यमों और ब्रांडों सहित 15,000 से अधिक ग्राहकों के साथ काम करता है।

यह भी पढ़ें: अब तक के सबसे बड़े IPO के लिए Paytm ने आज किया ये काम, जुटाएगी 16600 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के इतिहास में हुआ पहली बार ऐसा...

यह भी पढ़ें: OMG! पेट्रोल हुआ 10.63 रुपये लीटर महंगा, डीजल के दाम 8.85 रुपये बढ़े

यह भी पढ़ें: मार्च 2022 तक बदल जाएगा बैंक ATM में पैसा भरने का तरीका...

Write a comment
Click Mania