1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की पेंशन में कोई कटौती नहीं, वित्त मंत्रालय ने वायरल खबरों का किया खंडन

केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की पेंशन में कोई कटौती नहीं, वित्त मंत्रालय ने वायरल खबरों का किया खंडन

वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है, 'ऐसी रिपोर्ट है कि केंद्र सरकार के पेशनभोगियों की पेंशन में 20 प्रतिशत की कटौती की जा रही है। यह खबर पूरी तरह गलत है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 19, 2020 15:12 IST
Finance ministry, pension, central government employees- India TV Paisa

Finance ministry says No cut in pension to central government employees

नयी दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की पेंशन में कोई कटौती नहीं होगी। ऐसी रिपोर्टें थी कि सरकार पेंशन काटने की योजना बना रही है। सरकार की तरफ से यह स्पष्टीकरण इन अफवाहों के बाद आया है कि सरकार पेंशन कम करने या उसे रोकने पर विचार कर रही है। यह बात ऐसे समय सामने आयी है जब सरकार को एक तरफ कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये उठाये गये विभिन्न कदमों पर भारी खर्च करने पड़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ ‘लॉकडाउन’ के कारण कर राजस्व एवं विनिवेश समेत अन्य स्रोत से आय पर असर पड़ता दिख रहा है।

वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है, 'ऐसी रिपोर्ट है कि केंद्र सरकार के पेशनभोगियों की पेंशन में 20 प्रतिशत की कटौती की जा रही है। यह खबर पूरी तरह गलत है। पेंशन में कोई कटौती नहीं होगी। यह स्पष्ट है कि वेतन और पेंशन सरकार के नकदी प्रबंधन संबंधी निर्देशों से प्रभावित नहीं होगी।' मंत्रालय के ट्वीट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साझा किया है।

सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) के संज्ञान में आया है कि मौजूदा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर और मौजूदा आर्थिक परिदृश्य में कई अफवाहें चल रही हैं कि सरकार पेंशन कम करने या बंद करने पर विचार कर रही है जो कई पेंशनभोगियों के लिए चिंता का विषय है।' विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया, 'जैसा कि पहले स्पष्ट किया जा चुका है और पुन: दोहराया जा रहा है कि पेंशन कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं है और सरकार इस संबंध में किसी तरह का विचार नहीं कर रही। सरकार तो पेंशनभोगियों के कल्याण और कुशलता के लिए प्रतिबद्ध है।' बता दें कि, देशभर में केंद्र सरकार के तहत 65.26 लाख पेंशन लाभार्थी हैं। 

Write a comment
X