Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI द्वारा नीतिगत दरों में कटौती का वित्‍त मंत्रालय ने किया स्‍वागत, बताया एक महत्वपूर्ण कदम

RBI द्वारा नीतिगत दरों में कटौती का वित्‍त मंत्रालय ने किया स्‍वागत, बताया एक महत्वपूर्ण कदम

वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि रेपो दर में 0.25% की कटौती मुद्रास्फीति को नीचे रखते हुए देश की क्षमता के अनुसार मजबूत वृद्धि हासिल करने की दिशा में एक अहम कदम है

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 02, 2017 18:28 IST
RBI द्वारा नीतिगत दरों में कटौती का वित्‍त मंत्रालय ने किया स्‍वागत, बताया एक महत्वपूर्ण कदम- India TV Paisa
RBI द्वारा नीतिगत दरों में कटौती का वित्‍त मंत्रालय ने किया स्‍वागत, बताया एक महत्वपूर्ण कदम

नई दिल्ली। वित्‍त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की फौरी ब्याज दर में कमी किए जाने के आज के निर्णय का स्वागत किया है। उसने कहा कि रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती मुद्रास्फीति को नीचे रखते हुए देश की क्षमता के अनुसार मजबूत वृद्धि हासिल करने की परिस्थिति कायम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। रिजर्व बैंक ने गत अक्‍टूबर के बाद रेपो दर को 0.25 प्रतिशत घटा कर छह प्रतिशत रखा है।

रेपो रेट वह दर है जिस पर RBI अन्य बैंकों को धन एक दिन के लिए नकदी उधार देता है। यह दर अब साढे छह साल के न्यूनतम स्तर पर आ गई है। इससे पहले, अक्‍टूबर 2016 में रेपो दर में कटौती की गयी थी।

यह भी पढ़ें : RBI ने की रेपो और रिवर्स रेपो में 0.25 प्रतिशत की कटौती, जानें कितनी घटेगी आपके कार और होम लोन की EMI

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि सरकार रेपो में कमी का स्वागत करती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुद्रास्फीति तथा आर्थिक परिदृश्य संबंधी मौद्रिक नीति समिति (MPC) के बयानों तथा आकलन पर गौर किया है।

गर्ग ने कहा कि,

देश की संभावनाओं तथा स्थिरता के साथ नरम मुद्रास्फीति के साथ मजबूत आर्थकि वृद्धि हासिल करने की दिशा में उपयुक्त मौद्रिक परिस्थिति बनाने को लेकर रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती के RBI के निर्णय का, एक जरूरी महत्वपूर्ण कदम के रूप में हम स्वागत करते हैं।

यह भी पढ़ें : मारुति की कारें हुई सस्ती, Alto, Dzire और Ertiga पर डिस्काउंट 5000-10000 रुपए तक बढ़ा

खुदरा मुद्रास्फीति के जून में ऐतिहासिक रूप से 1.54 प्रतिशत के न्यूनतम स्तर पर आने के बीच सरकार आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए नीतिगत दर में कटौती की वकालत करती रही है। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में MPC की आज सम्पन्न हुई दो दिवसीय बैठक में मौद्रिक नीति निर्णय पर पहुंचा गया। मौद्रिक नीति समिति ने खुदरा मुद्रास्फीति चार प्रतिशत पर रखने के मद्देनजर अपना नीतिगत रुख तटस्थ बनाए रखने और आने वाले आंकड़ों का इंतजार करने का निर्णय किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement