Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्लिपकार्ट का असर: रोजगार बाजार में चमक खो सकती हैं स्टार्टअप

फ्लिपकार्ट का असर: रोजगार बाजार में चमक खो सकती हैं स्टार्टअप

फ्लिपकार्ट की घटना के बाद प्रबंधन व प्रौद्योगिकी स्नातक हो सकता है कि सुरक्षित कंपनियों में नौकरी को वरीयता दें।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 29, 2016 18:06 IST
फ्लिपकार्ट का असर: रोजगार बाजार में चमक खो सकते हैं स्टार्टअप, लेकिन भविष्‍य बेहतर होने का भरोसा- India TV Paisa
फ्लिपकार्ट का असर: रोजगार बाजार में चमक खो सकते हैं स्टार्टअप, लेकिन भविष्‍य बेहतर होने का भरोसा

नई दिल्ली। नई पीढ़ी की कंपनियां यानी स्टार्टअप्‍स अबतक रोजगार चाहने वालों की पसंदीदा रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि फ्लिपकार्ट की घटना के बाद प्रबंधन व प्रौद्योगिकी स्नातक हो सकता है कि सुरक्षित कंपनियों में नौकरी को वरीयता दें।

उल्लेखनीय है कि प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने हाल ही में IIM अहमदाबाद व IIT से कैंपस नियुक्तियों के लिए काम पर आने की तारीखों को टाल दिया। कंपनी ने कहा कि वह अपने परिचालन का पुनर्गठन कर रही है। इसको लेकर कॉलेजों व उद्योग में कंपनी की खूब आलोचना हुई। रिपोर्टों का कहना है कि ई-कॉमर्स व सम्बद्ध क्षेत्रों से जुड़ी फ्लिपकार्ट केवल एक ही कंपनी नहीं है, जिसने कैंपस भर्तियों में ज्वाइनिंग तारीखों को टाल दिया। इस तरह का कदम उठाने वाली कंपनियों में इनमोबी, कारदेखो व होप्सकोच शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- भर्ती हुए लेकिन काम पर नहीं रखे गए छात्रों को फ्लिपकार्ट देगी 1.50 लाख रुपए अतिरिक्त बोनस

उद्योग व मानव संसाधन विशेषज्ञों का कहना है कि इस घटना से सम्बद्ध शिक्षण संस्थानों की साख व सफलता भी दबाव में आ जाएगी क्योंकि इससे उनका नियोजन (प्लेसमेंट) रिकॉर्ड भी खराब होगा। वहीं स्टार्टअप्‍स को भरोसा है कि यह संकट का दौर समाप्त होगा और उनका आकर्षण बहाल होगा। ई-कॉमर्स फर्म जोपर के सीईओ नीरज जैन ने कहा, निसंदेह रूप से इससे स्टार्टअप का आकर्षण प्रभावित होगा। हालांकि प्रत्येक उद्योग इस दौर से गुजरता है- उत्साह के बाद शांति का माहौल व उसके बाद हालात स्थिर होंगे। उनमें स्थिरता के बाद स्टार्टअप आकर्षक हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- मॉर्गन स्टेनली ने दूसरी बार घटाया फ्लिपकार्ट का मूल्यांकन, 10 अरब डॉलर से नीचे आई वैल्‍यूएशन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement