1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FPI को भाए भारतीय बाजार, दिसंबर में चार कारोबारी सत्रों में किया 17,818 करोड़ रुपये का निवेश

FPI को भाए भारतीय बाजार, दिसंबर में चार कारोबारी सत्रों में किया 17,818 करोड़ रुपये का निवेश

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने दिसंबर में चार कारोबारी सत्रों में भारतीय बाजारों में 17,818 करोड़ रुपये डाले हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 06, 2020 12:41 IST
stock Market- India TV Paisa
Photo:PTI

stock Market

नई दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने दिसंबर में चार कारोबारी सत्रों में भारतीय बाजारों में 17,818 करोड़ रुपये डाले हैं। दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में उम्मीद से बेहतर सुधार और कोरोना वायरस के टीके को लेकर सकारात्मक नतीजों से भारतीय बाजारों के प्रति विदेशी निवेशकों का आकर्षण बढ़ा है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने 1-4 दिसंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 16,520 करोड़ रुपये और ऋण या बांड बाजार में 1,298 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस तरह भारतीय बाजारों में उनका शुद्ध निवेश 17,818 करोड़ रुपये रहा था। 

इससे पहले नवंबर में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 62,951 करोड़ रुपये डाले थे। ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) हर्ष जैन ने कहा, ‘‘दुनियाभर में अर्थव्यवस्थाओं में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार हो रहा है। ऐसे में भारतीय बाजारों में एफपीआई का प्रवाह तेजी से बढ़ रहा है।’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा कोविड-19 के टीके परीक्षणों के सकारात्मक नतीजों से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। 

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘उभरते बाजारों के प्रति एफपीआई में काफी आकर्षण है और इस रुख से भारत को भी फायदा हो रहा है।’’ 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X