Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एफपीआई ने सितंबर में कैपिटल मार्केट्स में एक अरब डॉलर किया निवेश, जीएसटी और मानसून से बढ़ा भरोसा

एफपीआई ने सितंबर में कैपिटल मार्केट्स में एक अरब डॉलर किया निवेश, जीएसटी और मानसून से बढ़ा भरोसा

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने अभी तक कैपिटल मार्केट्स में करीब 6,800 करोड़ रुपए (एक अरब डॉलर) का निवेश किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: September 11, 2016 15:34 IST
एफपीआई ने सितंबर में कैपिटल मार्केट्स में एक अरब डॉलर किया निवेश, जीएसटी और मानसून से बढ़ा भरोसा- India TV Paisa
एफपीआई ने सितंबर में कैपिटल मार्केट्स में एक अरब डॉलर किया निवेश, जीएसटी और मानसून से बढ़ा भरोसा

नई दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने अभी तक कैपिटल मार्केट्स में करीब 6,800 करोड़ रुपए (एक अरब डॉलर) का निवेश किया है। वैश्विक और घरेलू कारकों से एफपीआई का भारतीय बाजार में निवेश अच्छा रहा है। इससे पिछले दो महीनों जुलाई-अगस्त में एफपीआई ने पूंजी बाजार में 25,904 करोड़ रुपए डाले थे।

विशेषज्ञों का कहना है कि कई सकारात्मक कारकों मसलन बेहतर मानसून, कंपनियों के बेहतर नतीजे, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दिशा में ठोस प्रगति और अमेरिकी अर्थव्यवस्था के सकारात्मक आंकड़ों से एफपीआई का भारतीय पूंजी बाजार (इक्विटी और ऋण) में निवेश बढ़ा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अगस्त में लगातार 14वें महीने घरेलू यात्री वाहन बिक्री में बढ़ोतरी हुई है, जिससे भी धारणा को बल मिला है।

डिपॉजिटरियों के आंकड़ों के अनुसार एक से नौ सितंबर के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 3,178 करोड़ रुपए का निवेश किया, वहीं ऋण बाजारों में उनका निवेश 3,617 करोड़ रुपए रहा। इस तरह उनका कुल निवेश 1.02 अरब डॉलर या 6,795 करोड़ रुपए रहा। अभी तक एफपीआई ने इस साल शेयरों में 44,028 करोड़ रुपए का निवेश किया है जबकि उन्होंने ऋण बाजारों से 3,730 करोड़ रुपए निकाले हैं। इस तरह उनका शुद्ध निवेश 40,297 करोड़ रुपए रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement