1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Women's Day gift: कर्नाटक सरकार ने की घोषणा, महिला कर्मचारियों को बच्‍चे की देखभाल के लिए मिलेगी 6 माह की छुट्टी

Women's Day gift: कर्नाटक सरकार ने की घोषणा, महिला कर्मचारियों को बच्‍चे की देखभाल के लिए मिलेगी 6 माह की छुट्टी

मुख्यमंत्री ने सर्विस सेक्टर में महिला उद्यमियों को महिला विकास बैंक/कर्नाटक स्टेट फाइनेंस कॉरपोरेशन के माध्यम से 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर 2 करोड़ रुपये रुपये तक का ऋण प्रदान करने की भी घोषणा की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 08, 2021 15:37 IST
gift on Women's Day Karnataka govt's Six-months child care leave for employees- India TV Hindi News
Photo:FILE PHOTO

gift on Women's Day Karnataka govt's Six-months child care leave for employees

बेंगलुरु। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस (international women's day) के मौके पर कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने सोमवार को राज्‍य सरकार की महिला कर्मचारियों को अपने बच्‍चे की देखभाल के लिए छह माह का अवकाश देने की घोषणा की है। उन्‍होंने महिला केंद्रित कार्यक्रमों के लिए 37,188 करोड़ रुपये का अनुदान देने की भी घोषणा की। विधानसभा में 2021-22 के लिए बजट पेश करते हुए मुख्‍यमंत्री ने बेंगलुरु और अन्‍य शहरों में आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड कर क्रेच में बदलने का भी प्रस्‍ताव किया, इससे शहरी कामकाजी महिलाओं को फायदा होगा।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रत्‍येक जिले में दो प्रमुख सरकारी कार्यालयों में क्रेच खोलने के लिए कदम उठाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार की महिला कर्मचारियों को मातृत्‍व अवकाश के साथ कुल 6 माह का अवकाश प्रदान किया जाएगा। यह महिला कल्‍याण की दिशा में उठाया गया एक अनुपूरक कदम है, जो प्रशासकीय तंत्र में एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा हैं।  

इसके अलावा मुख्‍यमंत्री ने सर्विस सेक्‍टर में महिला उद्यमियों को महिला विकास बैंक/कर्नाटक स्‍टेट फाइनेंस कॉरपोरेशन के माध्‍यम से 4 प्रतिशत की ब्‍याज दर पर 2 करोड़ रुपये रुपये तक का ऋण प्रदान करने की भी घोषणा की है। सरकार ने ग्रामीण महिला स्‍व-सहायता समूहों के लिए संजीवनी के तहत पंचायती राज संस्‍थाओं के माध्‍यम से 60000 महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए 6000 सूक्ष्‍म उद्यम स्‍थापित करने की भी घोषणा की है।  

कर्नाटक सरकार ने महिला स्‍व-सहायता समूहों और महिला उद्यमियों, संगठनों द्वारा तैयार उत्‍पादों को बाजार उपलब्‍ध कराने के लिए डिविजनल स्‍तर पर वार्षिक मेलों का आयोजन करने और ई-मार्केट सुविधा की भी घोषणा की है।  येदियुरप्‍पा ने बेंगलुरु में गारमेंट सेक्‍टर में काम करने वाली महिला श्रमिकों को बीएमटीसी बस पास रियायती दर पर उपलब्‍ध कराने के लिए वनिथा संगथी कार्यक्रम की घोषणा की, इसके लिए बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। महिला सुरक्षा के लिए बजट में बेंगलुरु शहर में सार्वजनिक स्‍थानों पर 7500 कैमरे लगाने की भी घोषणा की गई।

Latest Business News

Write a comment