1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल पर महंगाई का डबल अटैक, गोवा ने दूसरी बार बढ़ाया वैट

पेट्रोल-डीजल पर महंगाई का डबल अटैक, गोवा ने दूसरी बार बढ़ाया वैट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महंगाई को लेकर कमर तोेड़ महंगाई के बीच सरकार ने अपने नागरिकों को बड़ा झटका दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 05, 2021 14:03 IST
पेट्रोल-डीजल पर...- India TV Paisa
Photo:INDAITV

पेट्रोल-डीजल पर महंगाई का डबल अटैक, सरकार ने बढ़ाया वैट 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महंगाई को लेकर कमर तोेड़ महंगाई के बीच गोवा ने अपने नागरिकों को बड़ा झटका दिया है। गोवा सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है। ईंधन की कीमतें पहले से ही उच्च स्तर पर हैं। ऐसे में वैट बढ़ने से आम लागों की परेशानी और भी बढ़ गई है। पेट्रोल और डीजल पर ज्यादा टैक्स लगाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने पेट्रोल पर वैट बढ़ाकर 27 फीसदी और डीजल पर 23 फीसदी कर दिया है। इससे पहले, पेट्रोल पर वैट 25 फीसदी जबकि डीजल पर वैट 22 फीसदी था।इसके कारण पेट्रोल की कीमतों में 1.30 रुपए और डीजल के दाम में 60 पैसे की बढ़ोतरी होगी। 

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने संवाददताओं से कहा कि राज्य में अतिरिक्त आय संसाधन बढ़ाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाए गए हैं। पेट्रोल और डीजल पर कर बढ़ाने का कदम ऐसे समय उठाया गया है जब दोनों ईंधनों के दाम तीन अंकों करीब हैं। इस वित्त वर्ष के दौरान यह दूसरी बार है कि सावंतए जो वित्त मंत्री भी हैं। ने ईंधन पर वैट में बढ़ोतरी की है।

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

दो साल में 12 प्रतिशत बढ़ा वैट 

मार्च 2019 में मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रमोद सावंत की सरकार ने चार बार वैट को बढ़ाया गया है। पहला 14 जून को, जब पेट्रोल पर वैट 15  से बढ़ाकर 20 प्रतिशत और डीजल पर वैट 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत तक कर दिया गया था।

राजस्थान सरकार ने दी राहत 

गोवा ने जहां वैट बढ़ाया है वहीं पेट्रोल और डीजल पर देश में सबसे ज्यादा वैट लगाने वाली राजस्थान सरकार ने जनवरी में ग्राहकेां को राहत दी है। बता दें कि पिछले महीने राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट की दर में 2 फीसदी की कमी की थी। वैट में कटौती के बाद पेट्रोल 1 रुपए 35 पैसे और डीजल 1 रुपए 32 पैसे सस्ता हुआ था। राज्य में पेट्रोल पर अब 36 फीसदी और डीजल पर 26 फीसदी वैट लिया जाएगा। 

Write a comment