1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टीसीएस, डीएलएफ के एसईजेड प्रस्तावों को मंजूरी, करीब 4000 करोड़ निवेश की योजना

टीसीएस, डीएलएफ के एसईजेड प्रस्तावों को मंजूरी, करीब 4000 करोड़ निवेश की योजना

उत्तर प्रदेश और हरियाणा में स्थापित होंगे एसईजेड

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 06, 2020 17:09 IST
TCS- India TV Paisa

TCS

नई दिल्ली। सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस और रीयल एस्टेट कंपनी डीएलएफ के  विशेष आर्थिक क्षेत्र यानि एसईजेड के प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है। टीसीएस अपना स्पेशल इकनॉमिक जोन उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थापित करेगी। वहीं डीएलएफ का हरियाणा में एसईजेड स्थापित करने का प्रस्ताव है।  दोनो कंपनियां कुल मिलाकर इन एसईजेड में 4000 करोड़ का निवेश करेंगी ।

एसईजेड के लिए निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय मंजूरी बोर्ड यानि बीओए की 26 फरवरी को हुई बैठक में इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इस बोर्ड की अगुवाई वाणिज्य सचिव करते हैं। टीसीएस ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में 19.9 हेक्टेयर में आईटी-आईटीईएस एसईजेड स्थापित करने का प्रस्ताव किया है। इस परियोजना के लिए प्रस्तावित निवेश 2,434 करोड़ रुपये है। बोर्ड की बैठक के ब्योरे के अनुसार विचार विमर्श के बाद बीओए ने नोएडा में 19.9 हेक्टेयर में एसईजेड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। 

इसी तरह डीएलएफ के दो प्रस्तावों को भी बोर्ड की मंजूरी मिली। डीएलएफ ने हरियाण में दो विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव किया है। इन परियोजनाओं पर प्रस्तावित निवेश 794 करोड़ रुपये और 762 करोड़ रुपये का होगा। हालांकि, बोर्ड ने कहा कि डीएलएफ के प्रस्ताव को मंजूरी इस शर्त के साथ दी गई है कि डेवलपर संबंधित नियमों और निर्देशों के तहत एसईजेड के लिए जरूरत को पूरा करता हो। उसके बाद ही उसे इकाइयां स्थापित करने का मंजूरी पत्र जारी किया जाएगा।

Write a comment
X