1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. AC खरीदना होगा अब महंगा, सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात लगाई पाबंदी

AC खरीदना होगा अब महंगा, सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात लगाई पाबंदी

सरकार घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाने के लिए कदम उठा रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 16, 2020 9:02 IST
Govt bans import of air conditioners with refrigerants- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Govt bans import of air conditioners with refrigerants

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात पर पाबंदी लगा दी। घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामान के आयात में कमी लाने के इरादे से यह कदम उठाया गया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा कि रेफ्र‍िजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है।

इसके तहत एसी मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है। सरकार घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाने के लिए कदम उठा रही है। इससे पहले, जून में सरकार ने कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नए  न्यूमैटिक टायर के आयात पर पाबंदी लगाई थी।

एल्कोहल आधारित हाथ सैनेटाइजर के निर्यात पर लगी रोक हटाई गई

सरकार ने एल्कोहल आधारित हाथ स्वच्छ करने वाले सैनेटाइजर्स के निर्यात पर लगी सभी तरह रोक हटा दी। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा कि कंटेनरों या पंप डिस्पेंसर में एल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर्स का निर्यात खुला है। अब किसी भी पैकेजिंग में एल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर्स के निर्यात को तत्काल प्रभाव से खोल दिया गया है।

 कोविड-19 संकट के चलते सरकार ने मार्च में सभी तरह के सैनेटाइजर के निर्यात पर रोक लगा दी थी। लेकिन बाद में मई में यह प्रतिबंध सिर्फ एल्कोहल आधारित सैनेटाइजर तक सीमित कर दिया गया था।

Write a comment
X