ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी! महंगाई को लेकर एक्शन में मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, लोगों के लिए बड़ी खबर

खुशखबरी! महंगाई को लेकर एक्शन में मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, लोगों के लिए बड़ी खबर

मोदी सरकार ने महंगाई को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने इस संबंध में बड़े फैसला लिया है जिसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 20, 2021 18:33 IST
खुशखबरी! महंगाई कम करने के लिए एक्शन में मोदी सरकार ने उठाया बढ़ा कदम, लोगों के लिए बड़ी खबर- India TV Paisa
Photo:PTI

खुशखबरी! महंगाई कम करने के लिए एक्शन में मोदी सरकार ने उठाया बढ़ा कदम, लोगों के लिए बड़ी खबर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने महंगाई को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने इस संबंध में बड़े फैसला लिया है जिसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे है।सरकार ने घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने और कीमतों में कमी लाने के लिए कच्चे सोया तेल और सूरजमुखी तेल पर कस्टम शुल्क को 7.5 प्रतिशत कर दिया है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने एक अधिसूचना में रिफाइंड सोया तेल और सूरजमुखी तेल पर मूल आयात शुल्क को भी 20 अगस्त से 45 प्रतिशत से घटाकर 37.5 प्रतिशत कर दिया है।

कम की गई लेवी 30 सितंबर तक लागू होगी। कम किए गए शुल्क का उद्देश्य घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देना और घरेलू बाजार में वनस्पति तेल की बढ़ती कीमतों को कम करना है। मूल सीमा शुल्क के ऊपर, कच्चे सोया तेल और सूरजमुखी तेल पर 20 प्रतिशत कृषि अवसंरचना और विकास उपकर और 10 प्रतिशत सामाजिक कल्याण उपकर लगता है। 

सरकार ने 29 जून को कच्चे पाम तेल, रिफाइंड, ब्लीच्ड और दुर्गन्धयुक्त पाम तेल, पामोलिन, पाम स्टीयरिन और अन्य पाम तेल पर आयात शुल्क 30 सितंबर तक घटा दिया था। कच्चे पाम तेल पर आयात शुल्क में 10 प्रतिशत की कटौती की गई थी, और रिफाइंड, ब्लीच्ड और दुर्गन्धयुक्त पॉम ऑयल, पामोलिन, पाम स्टीयरिन और अन्य पाम ऑयल पर 37.5 प्रतिशत। कच्चे तेल और सोने के बाद खाद्य तेल भारत की तीसरी सबसे बड़ी आयातित वस्तु है।

Write a comment
elections-2022