1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिवाली से पहले सरकार ने दिया सस्‍ते टीवी का तोहफा, ओपन सेल टीवी पैनल पर लगने वाली 5% इंपोर्ट ड्यूटी को किया खत्‍म

दिवाली से पहले सरकार ने दिया सस्‍ते टीवी का तोहफा, ओपन सेल टीवी पैनल पर लगने वाली 5% इंपोर्ट ड्यूटी को किया खत्‍म

ओपन सेल पैनल टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है। इसका टीवी सेट की लागत में आधे से ज्यादा हिस्सा होता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 18, 2019 12:44 IST
Govt scraps 5 pc import duty on open cell TV panel- India TV Paisa
Photo:GOVT SCRAPS 5 PC IMPORT D

Govt scraps 5 pc import duty on open cell TV panel

नई दिल्‍ली। मंदी से जूझ रही अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के लिए त्‍यौहारी सीजन में टीवी की बिक्री बढ़ाने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर 5 प्रतिशत के इंपोर्ट ड्यूटी को हटाने की घोषणा की है। अब ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा। ओपन सेल टीवी पैनल का उपयोग एलईडी और एलसीडी टीवी में होता है। सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में लगभग 3 प्रतिशत की कमी आएगाी।

मंगलवार को देर रात जारी एक अधिसूचना में वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि लिक्विड क्रिस्‍टल डिस्‍प्‍ले (एलसीडी) और लाइट एमिटिंग डायोड (एलईडी) टीवी पैनल के विनिर्माण में उपयोग होने वाले ओपन सेल (15.6 इंच और इससे अधिक के) पर अब कोई आयात शुल्‍क नहीं लगेगा।

ओपन सेल पैनल टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्‍सा है। इसका टीवी सेट की लागत में आधे से ज्‍यादा हिस्‍सा होता है। इसके अलावा सरकार ने चिप ऑन फ‍िल्‍म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्‍लास बोर्ड/सब्‍सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्‍क को भी हटाने की घोषणा की है।

इन उत्‍पादों का उपयोग ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में किया जाता है। सरकार ने 30 जून 2017 को पैनल के आयात पर 5 प्रतिशत का सीमा शुल्‍क लगाया था। कई टीवी निर्माता कंपनियों सहित कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड एप्‍लाइंसेस मैन्‍यूफैक्‍चरर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी।

Write a comment
bigg-boss-13