Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार बनाना चाहती है भारतीय स्‍टार्टअप्‍स के लिए टीवी रियल्‍टी शो, एंट्रप्रेन्‍योर्स के लिए होगा डेडीकेटेड टीवी चैनल

सरकार बनाना चाहती है भारतीय स्‍टार्टअप्‍स के लिए टीवी रियल्‍टी शो, एंट्रप्रेन्‍योर्स के लिए होगा डेडीकेटेड टीवी चैनल

डीआईपीपी ने स्‍टार्टअप्‍स के लिए टीवी रियल्‍टी शो बनाने के साथ एंट्रप्रेन्‍योर्स और स्‍टार्टअप्‍स के लिए एक डेडीकेटेड टीवी चैनल शुरू करने का सुझाव दिया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: August 28, 2016 10:38 IST
Startup India: सरकार बनाना चाहती है भारतीय स्‍टार्टअप्‍स के लिए टीवी रियल्‍टी शो, एंट्रप्रेन्‍योर्स के लिए होगा डेडीकेटेड टीवी चैनल- India TV Paisa
Startup India: सरकार बनाना चाहती है भारतीय स्‍टार्टअप्‍स के लिए टीवी रियल्‍टी शो, एंट्रप्रेन्‍योर्स के लिए होगा डेडीकेटेड टीवी चैनल

नई दिल्‍ली। पीएम मोदी के स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया में अब एक बड़ा रोचक बदलाव आने वाला है। डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) ने भारतीय स्‍टार्टअप्‍स के लिए शार्क टैंक जैसा टीवी रियल्‍टी शो बनाने के अलावा भारतीय एंट्रप्रेन्‍योर्स और स्‍टार्टअप्‍स के लिए एक डेडीकेटेड टीवी चैनल शुरू करने का सुझाव दिया है। शार्क टैंक अमेरिका में प्रसारित होने वाला बिजनेस थीम आधारित रियल्‍टी शो है। यह प्रस्‍ताव सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पास भेजा गया है और जल्‍द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।

शार्क टैंक के देसी वर्जन के फाइनालिस्‍ट को स्‍टार्टअप फेस्‍ट में प्रदर्शित किए जाने का प्रस्‍ताव है, जो कि अगले महीने हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक साहसी एंट्रप्रेन्‍योर्स और उनके आइडिया की खोज करने के लिए एक बाहरी एजेंसी को नियुक्‍त किया जाएगा। इन एंट्रप्रेन्‍योर्स को वेंचर कैपिटालिस्‍ट के एक पैनल के समक्ष रखा जाएगा, जहां फंडिंग के लिए उनके आइडिया को चुना जाएगा। इसे टीवी पर लाइव दिखाया जाएगा।

डीआईपीपी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि यह शो दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि शो में स्‍टार्टअप्‍स और इन्‍वेस्‍टर्स को स्‍काउट करने के लिए हम एक एजेंसी की मदद लेंगे। इसमें जीतने वाले को फंडिंग उपलब्‍ध कराई जाएगी।

भारत में शार्क टैंक टीवी सिरीज

शार्क टैंक अमेरिका में एक बहुत ही लोकप्रिय टीवी शो है, जो कि एबीसी चैनल पर प्रसारित होता है, इसकी शुरुआत अगस्‍त 2009 से हुई थी। शार्क टैंक पर आधारित एक अन्‍य जापानी शो ड्रैगन डेन है, जिसे 2011 में शुरू किया गया था। इस शो में एंट्रप्रेन्‍योर्स अपने आइडिया वेंचर कैपिटालिस्‍ट के सामने रखते हैं और वे निर्णय लेते हैं कि इसे फंड मिलना चाहिए या नहीं। एक बार निर्णय होने पर वेंचर कैपिटालिस्‍ट टीवी पर लाइव फंडिंग की घोषणा करते हैं, यही ठीक वैसा ही है जैसे अन्‍य रियल्‍टी टीवी शो में होता है। भारत में कलर्स के नए इंग्लिश चैनल कलर्स इनफि‍निटी ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर शार्क टैंक को लॉन्‍च किया है।

स्‍टार्टअप्‍स के लिए टीवी चैनल

शार्क टैंक की तरह एक रियल्‍टी टीवी शो के अलावा डीआईपीपी की योजना स्‍टार्टअप्‍स के लिए एक डेडीकेटेड टीवी चैनल भी लॉन्‍च करने की है, जहां 24 घंटे 7 दिन एंट्रप्रेन्‍योर्स की मदद के लिए कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। यह आइडिया किसानों के लिए डेडीकेटेड टीवी चैनल किसान टीवी से प्रेरित है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय इस प्रस्‍ताव पर विचार कर रहा है। डीआईपीपी के अधिकारी ने बताया कि जिस तरह किसानों के लिए अलग से उनके लिए टीवी चैनल है, उसी प्रकार स्‍टार्टअप के लिए भी एक टीवी चैनल हो सकता है। डीआईपीपी की योजना भारतीय एंट्रप्रेन्‍योर्स को भारतीयों के समक्ष वास्‍तविक समस्‍याओं के समाधान ढूढ़ने, विशेषकर पर्यावरण और जलवायु सेक्‍टर में, के लिए प्रोत्‍साहित और प्रेरित करने की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement