Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Man Ki Baat: सरकार शुरू करेगी स्टार्टअप इंडिया-स्‍टैंडअप इंडिया योजना, 16 जनवरी को पेश होगा रोडमैप

Man Ki Baat: सरकार शुरू करेगी स्टार्टअप इंडिया-स्‍टैंडअप इंडिया योजना, 16 जनवरी को पेश होगा रोडमैप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम के दौरान जल्‍द ही नौजवानों के लिए स्टार्टअप इंडिया योजना को शुरू करने की घोषणा की।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 27, 2015 18:57 IST
Man Ki Baat: सरकार शुरू करेगी स्टार्टअप इंडिया-स्‍टैंडअप इंडिया योजना, 16 जनवरी को पेश होगा रोडमैप- India TV Paisa
Man Ki Baat: सरकार शुरू करेगी स्टार्टअप इंडिया-स्‍टैंडअप इंडिया योजना, 16 जनवरी को पेश होगा रोडमैप

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम के दौरान जल्‍द ही देश के गरीबों और नौजवानों के लिए स्टार्टअप इंडिया योजना को शुरू करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने इस साल 15 अगस्‍त को लाल किले की प्राचीर से इसकी घोषणा की थी। उन्‍होंने इस योजना को बड़ा एवं इनोवेटिव अवसर बताते हुए कहा कि सरकार अगले वर्ष 16 जनवरी को स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया का रोडमैप पेश करेगी। इसमें यह कैसे होगा? क्या होगा? क्यों होगा? उसका एक खाका आपके सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

Huge investments: स्‍टार्टअप्‍स के लिए निवेशकों ने खोली झोली, 2015 में 8.4 अरब डॉलर का हुआ निवेश

स्‍टार्टअप इंडिया से जुड़ेंगे टेक्निकल इंस्‍टीट्यूशंस

उन्होंने कहा, और इस कार्यक्रम में देशभर के आईआईटी, आईआईआईएम, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय, एनआईटी, जहां जहां भी युवा पीढी हैं, उन सबको सीधे सम्पर्क के द्वारा इस कार्यक्रम में जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप के बारे में हमारे यहां एक सोच बंधी बंधाई बन गयी है। जैसे डिजिटल दुनिया हो या आईटी पेशा हो, यह स्टार्टअप इन्हीं लोगों के लिए है, ऐसी बात नहीं है।

स्‍टार्टअप को मिलेगा बैंकों से लोन

प्रधानमंत्री ने कहा कि क्या भारत स्टार्टअप राजधानी बन सकता है? क्या हमारे राज्यों में नौजवानों के लिए एक उत्तम अवसर के रूप में नये नये स्टार्टअप, विनिर्माण क्षेत्र, सेवा क्षेत्र, कृषि क्षेत्र आदि में नये नये इनोवेशन लागू हो सकता है? उन्होंने कहा, मैं बैंक को कहूंगा कि ऐसे नौजवान को मदद करो, मैं उसको भी कहूंगा कि हिम्मत से आगे बढो । मार्केट मिल जायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया कुछ शहरों में सीमित नहीं रहना चाहिये, हिन्दुस्तान के हर कोने में फैलना चाहिये।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement