1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. HiVoco ने दिवाली पर बच्‍चों के लिए की खास पेशकश, रामायण एनिमिटेड सीरीज को किया लॉन्‍च

HiVoco ने दिवाली पर बच्‍चों के लिए की खास पेशकश, रामायण एनिमिटेड सीरीज को किया लॉन्‍च

HiVoco की कंटेंट डायरेक्टर तृप्ति ने बताया कि इस सीरीज में बच्चे न केवल रामायण के बारे में जानंगे बल्कि वह उसको समझेंगे भी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 02, 2021 13:05 IST
hivoco launched interective ramayaan- India TV Paisa
Photo:HIVOCO

hivoco launched interective ramayaan

नई दिल्ली। वॉयस-टेक आधारित लर्निंग ऐप HiVoco ने इस बार दिवाली पर बच्चों के लिए एक खास पेशकश की है। कंपनी ने रामायण को दिलचस्प बनाने के लिए एनिमेटेड सीरीज लॉन्च की है। HiVoco की कंटेंट डायरेक्टर तृप्ति ने बताया कि इस सीरीज में बच्चे न केवल रामायण के बारे में जानंगे बल्कि वह उसको समझेंगे भी। बच्चे इसके जरिये प्रश्न और उत्तर के रूप में इसको पूरी तरह से समझ पाएंगे।

इसके पात्र और कहानीकार स्‍वयं बच्‍चों के सवालों का जवाब देंगे और कहानी के भीतर उस प्रश्न के महत्व को भी विस्‍तार से समझाएंगे। इस तरह बच्चे रामायण के महाकाव्य के कई पहलुओं को सहजता से सीखेंगे और आत्मसात करेंगे। इससे भगवान श्री राम के अच्छे गुण भी बच्‍चों के अंदर स्‍थापित होंगे।

रामायण हमारे जीवन में काफी अहम स्थान रखती है। भगवान श्रीराम के जीवन से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे— सबका सम्मान करना, बड़ों की बात मानना, दोस्ती निभाना, धर्म का पालन करना और सबकी मदद करना आदि। आज के युग में भी रामायण हमें काफी कुछ सिखाती है। हाल ही में कोरोना काल के दौर में दूरर्शन प्रसारित रामायण ने टीआरपी के रिकॉर्ड तक तोड़ दिए थे। बच्चों को इससे रूबरू कराने के लिए वॉयस-इंटरैक्टिव एनिमेटेड सीरीज इंटरएक्टिव-रामायण को लॉन्‍च किया गया है।     

उन्होंने कहा कि बुराई पर अच्छाई की जीत तो हम सबने सीखी है, लेकिन एक अहम बात जो रामायण ने सिखाई है, वह है दोस्ती। अब वह भले ही वानर राज सुग्रीव की श्रीराम से हो, जिनकी वफादारी के कारण श्रीराम ने उन्हें बाली से बचाया, या फिर खुद पवनपुत्र हनुमान से हो, जिनकी भक्ति ने उन्हें एक नया रास्ता दिखाया। ‘बुराई पर अच्छाई की जीत’ शायद सम्भव नहीं हो पाती, अगर श्रीराम की दोस्ती वानरों से नहीं हुई होती। उनका प्रयास बच्चों में एक मजबूत नींव का निर्माण करना है। इस आजीवन यात्रा को शुरू करने के लिए रामायण सही महाकाव्य है।

 

Write a comment
bigg boss 15