1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आधार कार्ड के बिना भी ऐसे मिलेगी LPG पर सब्सिडी, जानें तरीका

आधार कार्ड के बिना भी ऐसे मिलेगी LPG पर सब्सिडी, जानें तरीका

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है या आपने अपने आधार कार्ड को बैंक या LPG कनेक्शन के साथ लिंक नहीं किया है तो भी आप गैस सब्सिडी के हकदार हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 21, 2020 21:59 IST
आधार कार्ड के बिना भी ऐसे मिलेगी LPG पर सब्सिडी, जानें तरीका- India TV Paisa

आधार कार्ड के बिना भी ऐसे मिलेगी LPG पर सब्सिडी, जानें तरीका

नई दिल्ली: सरकार एक साल में प्रत्‍येक परिवार को 14.2 किग्रा वाले 12 रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी रेट पर उपलब्‍ध कराती है। सब्सिडी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में सीधे जमा होता है। लेकिन बैंक खाते से आपका आधार कार्ड लिंक होना जरुरी है। ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है या आपने अपने आधार कार्ड को बैंक या LPG कनेक्शन के साथ लिंक नहीं किया है तो भी आप गैस सब्सिडी के हकदार हैं।

ऐसे मिलेगी बिना आधार के सब्सिडी

ऐसे में आपको बिना आधार के गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए अपनी गैसे एजेंसी जाकर एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को बैंक खाते की जानकारी देनी होगी। इसमें बैंक अकाउंट नंबर, 17 अंकों की LPG कंज्यूमर ID नंबर, बैंक की ब्रांच का IFSC कोड, और खाताधारक का नाम देना होगा। इसके बाद ग्राहक की सब्सिडी के पैसे उसके बैंक अकाउंट में सीधे जमा होंगे। ऐसा करके ग्राहक बिना आधार कार्ड के भी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पा सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है। आपको

एक साल में मिलते हैं 12 सब्सिडी LPG सिलेंडर

सरकार एक साल में प्रत्‍येक परिवार को 14.2 किग्रा वाले 12 रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी रेट पर उपलब्‍ध कराती है। दिसंबर माह के लिए प्रति सिलेंडर पर सब्सिडी लगभग 50 रुपये है। इस सब्सिडी का भुगतान उपभोक्‍ता के सीधे बैंक खाते में किया जाता है। सब्सिडी का भुगतान अग्रिम होता है और उपभोक्‍ता इसका उपयोग एलपीजी सिलेंडर को बाजार मूल्‍य पर खरीदने के लिए करते हैं।  

LPG को आधार से ऐसे लिंक करें

आप 1800 2333 555 कस्टमर केयर नंबर पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से कॉल करके अपने आधार नंबर की जानकारी देकर उसे अपने LPG कनेक्शन के साथ जोड़ सकते है।  

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X