1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. COVID-19 Lockdown: सुरक्षित यात्रा के लिए आईजीआई हवाईअड्डे पर किए जा रहे खास इंतजाम

COVID-19 Lockdown: सुरक्षित यात्रा के लिए आईजीआई हवाईअड्डे पर किए जा रहे खास इंतजाम

राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई (IGI) हवाईअड्डे ने स्वस्थ एवं सुरक्षित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए बोडिर्ंग और बस गेट्स पर बैग इत्यादि को साफ करने के लिए यूवी प्रौद्योगिकी की तैनाती जैसे विभिन्न उपायों को लागू किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 24, 2020 9:50 IST
IGI Airport getting ready to operate domestic flights from 25 may - India TV Paisa
Photo:PTI । FILE PHOTO

IGI Airport getting ready to operate domestic flights from 25 may 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई (IGI) हवाईअड्डे ने स्वस्थ एवं सुरक्षित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए बोडिर्ंग और बस गेट्स पर बैग इत्यादि को साफ करने के लिए यूवी प्रौद्योगिकी की तैनाती जैसे विभिन्न उपायों को लागू किया है। आईजीआईए चलाने वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने कहा कि घरेलू उड़ान संचालन 25 मई य़ानी कल सोमवार से शुरू होगा।

कोविड-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी बंद के बाद इन सेवाओं को लगभग दो महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। डीआईएएल के अनुसार, हवाईअड्डे पर प्रवेश द्वार और चेक-इन जैसे स्थानों पर यात्रियों के लिए स्वचालित हैंड सैनिटाइजर मशीन, फ्लोर मार्कर सहित कई उपायों को लागू किया गया है। ये नई मशीनें और प्रोटोकॉल सामाजिक दूरी के मानदंडों के अनुपालन और हवाईअड्डे पर मानव संपर्क को कम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

IGI Airport getting ready to operate domestic flights from 25 may

IGI Airport getting ready to operate domestic flights from 25 may

राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन के 63 दिन बाद IGI एयरपोर्ट में शुरुआत में केवल तीन में से एक टर्मिनल-3 से ही विमान उड़ान भरेंगे। एयरपोर्ट की संचालक कंपनी डायल ने यहां सेनेटाइजेशन के लिए यूवी रेंज युक्त आधुनिक उपकरण लगाए हैं। दिल्ली हवाई अड्डे पर बैगेज व अन्य सामान की जांच के लिए यूवी टनल लगाई गई है। यहां यूवी हैंड हेल्ड डिवाइस, मोबाइल यूवी टावर और जूतों के सेनेटाइज करने के लिए मैट्स लगाए गए हैं। वायु गुणवत्ता के लिए 700 यूवी लैंप लगाए गए हैं। 336 ऑटोमेटिक हैंड सेनेटाइजर डिस्पेंसर लगाए गए हैं। यहां से प्रतिदिन करीब 1300 फ्लाइट उड़ान भरती हैं। इसमें 800 से ज्यादा घरेलू उड़ानें होती हैं। एक अनुमान के मुताबिक, शुरुआत में अभी 200 से अधिक विमान उड़ान भरेंगे।

हवाईअड्डे पर स्थापित किए जी रही नई मशीनों और अन्य उपायों के बारे में सबसे पहले आईएएनएस ने जानकारी दी। एक आईएएनएस टीवी वीडियो ने नए उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी मुहैया कराई, जो कि आईजीआई में अपनाई जा रही हैं। डीआईएएल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, हमने यात्रियों को उनकी सुविधा और अनुभव से समझौता किए बिना यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हवाईअड्डे पर कई अनूठी पहल की हैं।

IGI Airport getting ready to operate domestic flights from 25 may

IGI Airport getting ready to operate domestic flights from 25 may 

उन्होंने कहा, हमारी टीमों ने स्वास्थ्यकर (हाइजीन) स्थिति प्रदान करने के लिए विशाल टर्मिनल को साफ करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है। राष्ट्रीय स्तर पर बंद घोषित होने के बाद भी आईजीआई हवाईअड्डे ने देश भर में प्रमुख चिकित्सा आपूर्ति बहाल करने और विदेशों से भारतीयों को निकालने में अपना खास योगदान दिया है। हवाईअड्डा इस संकट की घड़ी में भी सामान्य यात्री सेवाओं को छोड़कर अन्य आवश्यक सेवाओं में व्यस्त रहा है।

केंद्र ने गुरुवार को घरेलू यात्री उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने की बात कही थी। हालांकि एयरलाइनों को 25 मई से मेट्रो शहरों और अन्य गंतव्यों के बीच संचालन के लिए सीमित संख्या में यात्री उड़ान सेवाएं संचालित करने की अनुमति है। इस दौरान महज एक तिहाई उड़ानों का ही संचालन होगा। इसके बाद आने वाले समय में इस क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी बंद लागू करने के कारण 25 मार्च से यात्री घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए यात्री हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। (इनपुट-IANS)

Write a comment
X