Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आइकिया इंडिया करेगी पेंशन भुगतान, प्रत्‍येक कर्मचारी को मिलेंगे 1.12 लाख रुपए

आइकिया इंडिया करेगी पेंशन भुगतान, प्रत्‍येक कर्मचारी को मिलेंगे 1.12 लाख रुपए

होम फर्निशिंग कंपनी आइकिया के भारत स्थित कर्मचारियों को कंपनी के वैश्विक सेवानिवृत्ति कोष से एकमुश्त 1.12 लाख रुपए पेंशन भुगतान के रूप में मिलेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: December 03, 2015 19:25 IST
आइकिया इंडिया करेगी पेंशन भुगतान, प्रत्‍येक कर्मचारी को मिलेंगे 1.12 लाख रुपए- India TV Paisa
आइकिया इंडिया करेगी पेंशन भुगतान, प्रत्‍येक कर्मचारी को मिलेंगे 1.12 लाख रुपए

नई दिल्‍ली। स्वीडन की होम फर्निशिंग कंपनी आइकिया के भारत स्थित कर्मचारियों को कंपनी के वैश्विक सेवानिवृत्ति कोष से एकमुश्त 1.12 लाख रुपए पेंशन भुगतान के रूप में मिलेंगे। कंपनी ने कहा कि उसने दुनियाभर में अपने सह-कर्मचारियों के पेंशन कोष में अन्य 737 करोड़ रुपए डाले हैं। आइकिया इंडिया ने एक बयान में कहा है कि इस कार्यक्रम के तहत आइकिया इंडिया के प्रत्येक पात्र कर्मचारी को पेंशन कोष के तहत 1,12,117 रुपए मिलेंगे, भले ही उसका पद कुछ भी हो।

आइकिया इंडिया की कंट्री एचआर मैनेजर अन्ना कैरिन ने कहा कि भारत में हमारी 200 लोगों की छोटी टीम है, लेकिन आने वाले समय में यह टीम बढ़कर 10,000 से अधिक लोगों की हो जाएगी, क्योंकि हमारी योजना आगामी वर्षों में 25 स्टोर स्थापित करने की है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्टोर में करीब 500 से 700 कर्मचारी सीधे तौर पर कार्यरत होंगे, जबकि 1,200 लोग अप्रत्यक्ष रूप से आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े होंगे। भारत में आइकिया की योजना सभी स्तरों पर 50 फीसदी महिला कर्मचारियों की नियुक्ति करने की है।

IT इंडस्‍ट्री में इस साल 2.75 लाख तक पहुंच सकता है नई भर्ती का आंकड़ा

आईटी कंपनियों के प्रमुख संगठन नास्कॉम का अनुमान है कि इस साल आईटी कंपनियों की नियुक्तियां 2.75 लाख तक पहुंच सकती हैं। वहीं इस दौरान कुल उद्योग में 20 अरब डॉलर की वृद्धि होगी। नास्कॉम के चेयरमैन बीवीआर मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि कारोबार 12 से 13 फीसदी बढ़ेगा। हमें इसका भरोसा है। यह इस बात पर निर्भर है कि डॉलर और रुपया कहां जाते हैं। नियुक्तियां 2,75,000 रहेंगी। इससे पहले रेड्डी ने जून में संकेत दिया था कि इस साल नियुक्तियां 2.3 लाख रहेंगी। उनके अनुसार पिछले साल आईटी और सेवा क्षेत्रों का राजस्व 148 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement