Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेनी स्टॉक्स में ट्रेड करने वालों पर सख्‍ती, आयकर विभाग ने शुरू की जांच

पेनी स्टॉक्स में ट्रेड करने वालों पर सख्‍ती, आयकर विभाग ने शुरू की जांच

आयकर विभाग ने पेनी स्टॉक्स में निवेश के जरिये कर चोरी तथा कालेधन का सृजन करने को लेकर देशभर में सैंकड़ों इकाइयों तथा लोगों के खिलाफ जांच शुरू की है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 21, 2016 20:41 IST
आयकर विभाग ने शुरू की पेनी स्टॉक्स में ट्रेड करने वालों की जांच- India TV Paisa
आयकर विभाग ने शुरू की पेनी स्टॉक्स में ट्रेड करने वालों की जांच

नई दिल्ली। शेयर बाजार में पेनी स्टॉक्स में ट्रेड करने वालों की जांच आयकर विभाग करेगा। आयकर विभाग ने छोटी कंपनियों के शेयरों (पेनी स्टॉक्स) में निवेश के जरिये कर चोरी तथा कालेधन का सृजन करने को लेकर देशभर में सैंकड़ों इकाइयों तथा लोगों के खिलाफ जांच शुरू की है। अधिकारियों ने बताया कि विभाग की कोलकाता की जांच शाखा ने पिछले साल छोटे शेयरों में कारोबार करने वाली इकाइयों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की थी। उसी के मद्देनजर अब विभाग ने इस जांच को और आगे बढ़ाया है।

जांच में यह तथ्य सामने आया है कि इन शेयरों के मूल्यों को कृत्रिम रूप से बढ़ाकर फर्जी तरीके से दीर्घावधि का पूंजीगत लाभ (LTCG) या लघु अवधि की पूंजीगत हानि (STCL) ली गई।

पेनी स्टाक्स से तात्पर्य छोटी कंपनियों के शेयरों से है जिनका मूल्य कम होता है। इनसे प्राप्त आय को एलटीसीजी और एसटीसीएल के रूप में दिखाकर पूरा या आंशिक कर अपवंचन किया जाता है। एलटीसीजी और एसटीसीएल पर कर छूट मिलती है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालांकि इस तरीके से बचाए गए कर की पूरी राशि नहीं बताई, लेकिन उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा 500 करोड़ रुपये तक हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement