Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आयकर विभाग ने जनधन खातों में 1.64 करोड़ रुपए की अघोषित आय पकड़ी

आयकर विभाग ने जनधन खातों में 1.64 करोड़ रुपए की अघोषित आय पकड़ी

आयकर विभाग ने जनधन खातों में 1.64 करोड़ रुपए की अघोषित आय और अन्य विसंगतियों का पता लगाया है। नोटबंदी के बाद जनधन खातों में अचानक नकदी बढ़ गई थी।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: December 03, 2016 17:10 IST
जनधन खातों में जमा हुए बेहिसाब धन पर सरकार की नजर, जल्‍द आएगी एक नई योजना- India TV Paisa
जनधन खातों में जमा हुए बेहिसाब धन पर सरकार की नजर, जल्‍द आएगी एक नई योजना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद में आयोजित जन रैली में कहा कि वो अभी दिमाग लगा रहे हैं कि जनधन खातों में जो पैसा जमा हो गया है, उसे दोबारा बेईमान के पास न जाने दिया जाए। उन्‍होंने कहा कि 50 दिन पूरे होने के बाद देश में कोई लाइन नहीं रहेगी और भ्रष्‍टाचार को जड़ से खत्‍म करने में जनता ने जो सहयोग दिया है उसके लिए वह धन्‍यवाद देते हैं।

मोदी ने जनता से कहा कि जनधन खातों में जो पैसा जमा हुआ है उसे वैसे ही पड़ा रहने दें, खाते में से एक भी पैसा न निकालें। अगर कोई आप पर पैसा निकालने का दबाव बनाए तो सीधे प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर शिकायत करें। सरकार जल्‍द ही जनधन खातों में जमा पैसे का गरीबों के लिए इस्‍तेमाल करने की योजना लेकर आएगी। उन्‍होंने कहा कि बेईमान लोग जेल जाएंगे और खातों में जमा पैसा गरीबों को मिलेगा।

Indiatv पर देखें PM मोदी ने क्या कहा जनधन खातों पर 

आयकर विभाग ने की कार्रवाई

आयकर विभाग ने जनधन खातों में 1.64 करोड़ रुपए की अघोषित आय और अन्य विसंगतियों का पता लगाया है। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद जनधन खातों में संदिग्ध तौर पर अचानक नकदी जमा कराए जाने की खबरें आ रही थीं, जिसके बाद विभाग ने देशभर में ऐसे खातों की गहन जांच पड़ताल की है। विभाग को कोलकाता, मिदनापुर, आरा (बिहार), कोच्चि और वाराणसी में ऐसे बैंक खातों में नकदी जमा किए जाने की संदिग्ध गतिविधि का पता चला है। अधिकारियों के अनुसार करीब आधा दर्जन शहरों के जनधन खातों पर विभाग की नजर है।

  • आयकर विभाग के लिए नीति बनाने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक बयान में बताया, बिहार में ऐसे एक खाते से 40 लाख रुपए जब्‍त किए गए हैं, जबकि ऐसे खातों में जमा करने की सीमा 50,000 रुपए है।
  • विभाग ने एक वक्तव्य में कहा है, करीब 1.64 करोड़ रुपए की अघोषित राशि जनधन खातों में जमा कराई गई।
  • यह धन उन लोगों के खातों में जमा है जो कि कर योग्य सीमा से कम आय की वजह से आयकर रिटर्न जमा नहीं करते हैं। जनधन खातों में यह राशि कोलकाता, मिदनापुर, आरा (बिहार), कोच्चि और वाराणसी में पकड़ी गई।
  • सीबीडीटी ने कहा है कि पकड़ी गई अघोषित आय पर आयकर कानून 1961 के मुताबिक कर लगाया जाएगा और जांच के बाद दूसरे कदम भी उठाए जाएंगे।
  • 23 नवंबर तक के आंकड़ें के अनुसार आठ नवंबर के बाद जनधन खातों में 21,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि जमा कराई गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement