1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत सबसे तेजी से बढ़ता फिनटेक बाजार, वित्तीय नवाचार में अमेरिका से आगे: सीनेटर स्टीव डेंस

भारत सबसे तेजी से बढ़ता फिनटेक बाजार, वित्तीय नवाचार में अमेरिका से आगे: सीनेटर स्टीव डेंस

रिपब्लिक पार्टी के सीनेटर स्टीव डेंस ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला फिनटेक बाजार है और वित्तीय नवाचार के मामले में अमेरिका से काफी आगे है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 11, 2021 14:34 IST
भारत सबसे तेजी से बढ़ता फिनटेक बाजार, वित्तीय नवाचार में अमेरिका से आगे: सीनेटर स्टीव डेंस- India TV Paisa
Photo:FORBS

भारत सबसे तेजी से बढ़ता फिनटेक बाजार, वित्तीय नवाचार में अमेरिका से आगे: सीनेटर स्टीव डेंस

वाशिंगटन: रिपब्लिक पार्टी के सीनेटर स्टीव डेंस ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला फिनटेक बाजार है और वित्तीय नवाचार के मामले में अमेरिका से काफी आगे है। मोंटाना के सांसद ने कहा कि अमेरिका को चीन से एक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिसने डिजिटल युआन की पेशकश की है, और उन्हें लगता है कि यह एक दिन दुनिया की प्रमुख आरक्षित मुद्रा के रूप में डॉलर की जगह ले लेगी। 

उन्होंने केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा नीति पर सीनेट की बैंकिंग, आवास और शहरी मामलों की उपसमिति के समक्ष कहा, ‘‘डिजिटल युआन के अलावा भी ये कोई छिपी हुई बात नहीं है कि चीन और कई अन्य देश वित्तीय नवाचार के मामले में हमसे बहुत आगे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक है। वास्तव में, भारत द्वारा 2020 में किया गया कुल तत्काल भुगतान चीन की तुलना में लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर अधिक था। यह आंकड़ा भारत में 25.5 अरब डॉलर और चीन में 15.7 अरब डॉलर रहा।’’ 

डेंस ने कहा कि भारत और चीन की तुलना में अमेरिका में सिर्फ 1.2 अरब डॉलर का तत्काल भुगतान किया गया। फिनटेक ऐसी वित्तीय कंपनियां हैं, जो काम में तेजी लाने और लागत में कटौती के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रही हैं।

Write a comment
X